Aaj Ka Mausam

आज का मौसम: देश की राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ने लगी है. वहीं इसके साथ कोहरे ने भी दस्तक दे दी है. हालांकि इसके बीच में दिल्ली में प्रदूषण को लेकर स्थिति अभी भी चिंताजनक बनी हुई है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि सापेक्ष आर्द्रता 87 प्रतिशत से 63 प्रतिशत के बीच रही.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक इस बीच, अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी का 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) चार बजे शाम को 353 रहा. इसके अलावा मौसम विभाग ने सोमवार को मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है. दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: छह और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

इन राज्यों में शीतलहर का असर

मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब के कुछ इलाकों, उत्तरी राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में भी शीतलहर का असर रहेगा. इसके अलावा स्काईमेट के मुताबिक, आज (सोमवार) रात से तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्सों में तेज बारिश की संभावना हैं. साथ ही बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के हिस्सों में कोहरा छाए रहने की उम्मीद है. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है.

राजस्थान में फतेहपुर सबसे ठंडा स्थान

राजस्थान में सीकर का फतेहपुर क्षेत्र सबसे ठंडे स्थान के रूप में दर्ज किया गया यहां न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार चुरू में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री, करौली में 3.5 डिग्री, संगरिया (हनुमानगढ़) में 4.5 डिग्री, अलवर व पिलानी में 5.4-5.4 डिग्री, सीकर में 5.5 डिग्री व नागौर में 5.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि अन्य स्थानों पर रात का तापमान छह डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि राज्य में आगामी 48 घंटों के दौरान मौसम का मिजाज ऐसा ही बने रहने की संभावना है.

दिसंबर में भी उबल रही मुंबई

हालांकि मुंबई का हाल बाकी राज्यों से उलट है. ज्यादातर राज्यों में पारा नीचे गिर रहा है. इन सबके बीच दिसबंर महीने में भी मुंबई के लोग गर्मी से जूझ रहे हैं. यहां दिसंबर में भी पारा बढ़ रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को दिन का सबसे ज्यादा तापमान 35.6, शनिवार को भी तापमान इसके आसपास रहा. रविवार को 33 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि शुक्रवार और शनिवार को मुंबई भारत में सबसे गर्म रहा. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक मुंबई में ऐसा ही मौसम रहेगा.