14 दिन की बच्ची हुई प्रेग्नेंट! पेट में मिले 3 भ्रूण, उत्तर प्रदेश में हैरान कर देने वाली घटना से डॉक्टर भी रह गए हैरान

content image 8753afcc f240 448d beaf e9dc1686fad6 scaled

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। इस घटना के बाद डॉक्टर भी हैरान हैं. बीएचयू के डॉक्टरों ने 14 दिन की बच्ची का ऑपरेशन कर उसके पेट से तीन भ्रूण निकाले हैं. 7 डॉक्टरों की टीम ने 3 घंटे तक ऑपरेशन किया, जिसमें सफलता मिली है. डॉक्टरों के मुताबिक जन्म के वक्त बच्चे का वजन 3.3 किलो था, लेकिन ऑपरेशन के बाद बच्चे का वजन बढ़कर 2.8 किलो हो गया है।

बीएचयू के डॉ. शेत कच्छप ने बताया कि मऊ जिले का एक दंपती अपने 10 दिन के बच्चे को लेकर बीएचयू आया था. बच्चे को सूजन और सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। जब बच्ची का अल्ट्रासाउंड किया गया तो पता चला कि उसके पेट में भ्रूण है। इसकी पुष्टि के लिए सीटी स्कैन भी किया गया, लेकिन डॉक्टर यह जानकर हैरान रह गए कि बच्ची के पेट में भ्रूण है.

यह समस्या 5 लाख बच्चों में से 1 में देखी जाती है

तीन दिन के इलाज के बाद सर सुंदरलाल अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने सोमवार को बच्चे का ऑपरेशन किया। इस दौरान निकाले गए भ्रूण अलग-अलग चरणों में पाए गए। डॉ. ग्रीश्मा ने कहा कि यह बीमारी बहुत ही असामान्य है। ऐसी समस्या 5 लाख लोगों में 1 बच्चे में देखने को मिलती है। मां के गर्भ में ही भ्रूण बच्चे के पेट में प्रवेश कर जाता है और यह भ्रूण विकसित नहीं होता।

डॉक्टरों की इस टीम ने सफल ऑपरेशन किया

डॉ. रुचिरा, डॉ. शेत कच्छप, डॉ. चेतन, डॉ. ग्रीष्मा के नेतृत्व में एनेस्थीसिया डॉ. अमृता, डॉ. आभा और रीतिका के अलावा बच्चे का सफल ऑपरेशन किया गया. साथ ही बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल में इस बच्चे का नि:शुल्क ऑपरेशन किया गया है.

Leave a Comment