10 Rupees Note : आज के इस लेख में हम बात करेंगे पुराने 10 रुपये के नोट ( Old 10 Rupees Note ) को ऑनलाइन बेचने की, कैसे हम 10 रुपये के पुराने नोटों ( Old Antic Note ) को लाखों करोड़ रुपये में बेचकर अमीर बन सकते हैं ! यह सुनकर कई लोग हंसेंगे और कुछ लोग इसका मजाक भी उड़ाएंगे ! लेकिन आपको बता दें कि यह कोई मजाक या हंसी की बात नहीं है |

10 Rupees Antic ote10 Rupees Note

क्योंकि इंटरनेट पर जो कुछ भी कल्पना की जा सकती है वह सब कुछ संभव है ! अगर आप भी जानना चाहते हैं ! कि पुराने 10 रुपये के नोट ( Old 10 Rupees Note ) को ऑनलाइन कैसे बेचा जाता है ! तो इस लेख को अंत तक बहुत ध्यान से पढ़ते रहें ताकि कोई जानकारी छूट न जाए ! इसमें हम 10 रुपये के नोट ( Antic Note ) को कहां बेचना है ! और कैसे बेचना है, इसकी पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं !

10 रुपये का पुराना नोट ऑनलाइन बेचें : 10 Rupees Note Sale Online

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पुराने सिक्कों और नोटों ( Old Coins And Notes  ) की बड़ी बोली लगाकर नीलाम किया जाता है ! और ये बोलियां कभी-कभी हजारों लाख से लेकर करोड़ों तक होती हैं ! सिक्कों और नोटों ( Antic Notes ) की नीलामी के लिए प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाता है ! इन प्रदर्शनियों में दुबई के सबसे अमीर से लेकर कई अरबपति भाग लेते हैं ! और जो चीजें इन लोगों को पसंद आती हैं !

ये लोग अपनी जुबान की कीमत चुकाने को भी तैयार रहते हैं ! इसी तरह हमारे सिक्के लाखों-करोड़ों रुपये में बिकते हैं ! और ये नोट और सिक्के ( Unique Note And Coins )  सजावट के रूप में उनके घरों की शान बढ़ाते हैं ! अब आपके मन में यह बात जरूर स्पष्ट हो गई होगी ! कि इन पुराने सिक्कों और नोटों से पैसे कैसे कमाए जाते हैं ! अब हम आगे बढ़ेंगे कि कैसे हम इन नोटों और सिक्कों ( Coins ) को घर बैठे ऑनलाइन बेच सकते हैं !

Advertising
Advertising

आप पुराने नोटों ( Old Note ) और सिक्कों को ई-कॉमर्स वेबसाइट पर ऑनलाइन बेच सकते हैं ! लेकिन ध्यान रहे कि 10 रुपये के नोट ( 10 Rupees Note ) के अंत में 786 लिखा होना चाहिए ! क्योंकि मुस्लिम धर्म के लिए 786 को एक पवित्र अंक माना जाता है ! जिसके कारण इसकी बोली लाखों रुपये में ली जाती है ! जैसा कि हम सभी जानते हैं ! कि हममें से कई लोगों को इस बात का दुख होता है ! कि वहां हम पुराने नोट और सिक्के ( Old Note Coins ) गुल्लक या किसी अन्य जगह जमा कर देते हैं ! अगर आपका 786 सीरीज का नोट ( 786 Number Note ) निकल गया तो आप रातों-रात करोड़पति बन जाएंगे !

10 रुपये का पुराना नोट ऑनलाइन बेचें विवरण : Antic Note 

देश भारत
मुद्रा INR
नोट और सिक्का सभी अनोखे नोट और सिक्के
कीमत 2 लाख +
प्राधिकरण कोई प्राधिकरण नहीं
लेख प्रकार बेचें 10 रुपये का पुराना नोट
आधिकारिक वेबसाइट www.coinbazzar.com

पुराने भारतीय 10 रुपये का नोट कीमत पर बिकता है

अगर आप अपने पास पड़े 10 रुपये के नोट की कीमत ( Old Note Price ) जानना चाहते हैं  ! जिसमें कुछ खास है, यानी उस नोट की सीरीज 786 है ! तो आपको इस दस रुपये के नोट की जगह कम से कम 20,0000 रुपये मिलेंगे ! साथ ही आपको बता दें कि नोटों की कीमत नीलामी पर निर्भर करती है ! अगर आपका नोट बेहतर है ! तो इसकी कीमत 10 लाख रुपये हो सकती है ! आपको बस अपने नोट की फोटो ऑनलाइन ईकॉमर्स वेबसाइट पर डालनी है ! जिसके बाद लोग खुद आपसे संपर्क करेंगे और उसके बाद आप उस नोट की कीमत तय कर सकते हैं !

कॉइनबाज़ार पर पुराने नोट कैसे बेचे?

  • अगर आपके पास भी 10 रुपए का नोट ( 10 Rupees Antic Note )  है ! तो आप उसे 2 लाख में भी बेच सकते हैं ! तो आइए जानते हैं ! कि कैसे आपको इस नोट को ऑनलाइन लाखों रुपये में बेचना है, इसकी पूरी प्रक्रिया !
  • सबसे पहले आपको पुराने नोट या सिक्के बेचने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.coinbazzar.com पर जाना होगा !
  • अब आपको इस प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट रजिस्टर करना होगा !
  • इसके बाद आपके पास जो भी नोट या सिक्का ( Unique Coins ) हो ! उसके आगे और पीछे दोनों का फोटो खींचकर यहां अपलोड कर दें !
  • बस अब आपका काम खत्म हो गया है ! अब यहां वेबसाइट ही आपके नोट के सिक्के की फोटो ऐसे लोगों को भेजेगी ! जो ऐसे नोट या सिक्के खरीदने के इच्छुक हैं !
  • अब अंत में आपको इस सिक्के या नोट के बारे में विवरण लिखना है ! यानी यह कितना पुराना है या इसकी विशेषता क्या है !
  • अब अपना फोन नंबर और संपर्क ईमेल आईडी देना न भूलें ! ताकि खरीदार आपसे संपर्क कर सके !

पुराने नोट बेच रही वेबसाइट : Old Note Sale Online 

इन पुराने सिक्कों और नोटों ( Old Coins And Notes ) को आप इंटरनेट पर ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट पर बेच सकते हैं ! इन वेबसाइटों की बात करें तो Coinbazaar, eBay और OLX जैसी वेबसाइटें हैं ! जो आपके पुराने नोटों ( Antic Note ) और सिक्कों को दूसरे लोगों को दिखाने का काम करती हैं !

सबसे पहले आपको इन वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा ! जिसके लिए आपको सिर्फ अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देना होगा ! जिसके बाद आप अपने नोट्स और सिक्कों ( Antic Coins ) के आगे और पीछे के फोटो अपलोड कर सकते हैं ! और वहां पर अपलोड कर सकते हैं ! बाद वाला आपसे खुद संपर्क कर सकता है। मैं करूंगा !

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *