note

यदि आपको भी पुराने सिक्के और करेंसी नोटों को इकट्ठा करने का शौक है, तो उम्मीद लगाई जा सकती है कि आपका छोटा शौक एक बड़ी रकम आप दे दे। पुराने सिक्के और नोट कभी-कभी नीलामियों में अच्छी रकम प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप पुरानी करेंसी इकट्ठा करे हुए हैं तो और बिना किसी शुरुआती निवेश के घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक शानदार अवसर हो सकता है। अगर आपके पास यह दुर्लभ 1 रुपये का नोट है तो आप घर में रहकर ही 7 लाख रुपये तक कमा सकते हैं

26 साल पहले इस विशेष 1 रुपये के नोट का उत्पादन बंद हुआ
भारत सरकार ने लगभग 26 साल पहले इस विशेष 1 रुपये के नोट का उत्पादन और उपयोग बंद कर दिया था। इस नोट की छपाई सरकार ने जनवरी 2015 में फिर से शुरू की, इसे बाजार में वापस लाया गया। यदि आप इस एक रुपये के नोट के माध्यम से 7 लाख रुपये की रकम प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह वही होना चाहिए जो देश की आजादी से पहले छपा हो। इस नोट की शुरुआती करेंसी को बेचने से निश्चित रूप से आपको बड़ी रकम मिल सकती है।

इस 1 रुपये के नोट की खास बात यह है कि यह अब आजादी से पहले का एकमात्र नोट है, जिस पर तत्कालीन गवर्नर जेडब्ल्यू केली के हस्ताक्षर हैं। इसलिए इसे ऑनलाइन नीलामी में बेचे जाने पर आपको खूब मुनाफा दे सकता है।

यह नोट 80 साल से अधिक पुराना है और 1935 में ब्रिटिशों द्वारा जारी किया गया था। इसके अलावा, 1966 के एक रुपये के नोट की कीमत 45 रुपये है जबकि 1 रुपये के 1957 के नोट की कीमत 57 रुपये है।

OLX पर बेचे
अगर आप इस नोट को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं, तो आप OLX पर अकाउंट बनाकर ऐसा कर सकते हैं। आपको पहले OLX पर एक विक्रेता के रूप में पंजीकरण करना होगा और फिर एक खाता बनाना होगा। उसके बाद, आपको वेबसाइट पर नोट के दोनों छोर की एक तस्वीर अपलोड करनी होगी। आपको वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और अन्य जानकारी डालनी होगी, जिसके बाद जिसे नोट लेना होगा वो आपसे संपर्क करेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *