Kamal Haasan

अभिनेता और मक्कल नीधि मय्यम (एमएनएम) पार्टी के अध्यक्ष कमल हासन ने रविवार को कहा कि वह कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा में 24 दिसंबर को दिल्ली में हिस्सा लेंगे. एमएनएम के अनुसार, हासन ने यहां पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें राहुल गांधी ने यात्रा में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है. एमएनएम प्रवक्ता मुरली अप्पास ने को बताया कि हासन के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ता पदयात्रा में राष्ट्रीय राजधानी में हिस्सा लेंगे. उन्होंने कहा, ‘हमारे नेता ने पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए यह घोषणा की.’ भारत जोड़ो यात्रा में अब तक पूजा भट्ट, स्वरा भास्कर और अमोल पालेकर जैसी फिल्मी हस्तियों की भागीदारी देखने को मिली है.

इसके अलावा, पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल एल रामदास सहित कई पूर्व सैनिकों और भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, लेखकों व अन्य शख्सियतों ने भी यात्रा में भाग लिया है. हासन की अध्यक्षता में रविवार को यहां एमएनएम की प्रशासनिक व कार्यकारी समिति और जिला सचिवों की बैठक हुई. पार्टी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि हासन ने बैठक में 2024 के लोकसभा चुनाव से जुड़े कुछ प्रमुख फैसलों की घोषणा की और उन्हें पार्टी की रणनीति तथा गतिविधियों से अवगत कराया.

हासन के यात्रा में शामिल होने के बारे में पूछे जाने पर राजनीतिक विश्लेषक दुरई करूणा ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले अभिनेता की पार्टी और कांग्रेस के बीच एक चुनावी समझौते की संभावना तलाशने की शुरूआती कोशिश का यह हिस्सा है. उन्होंने कहा कि द्रमुक मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) द्वारा सहयोगी दलों को पर्याप्त सीट नहीं दिये जाने की स्थिति में यह विकल्प तलाशा जाएगा.

करूणा ने कहा, द्रमुक लोकसभा की 30 से अधिक सीट जीतकर राष्ट्रीय स्तर पर एक मजबूत ताकत के रूप में उभरने के अपने लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्ध है. द्रमुक, कांग्रेस को तमिलनाडु में चार-पांच सीट से अधिक की पेशकश नहीं कर सकती है और इस राज्य में, देश की सबसे पुरानी पार्टी के नेताओं को इस बारे में आभास होता प्रतीत हो रहा है.

उन्होंने कहा, हम बहुत शुरूआती स्तर पर हैं और कांग्रेस नीत एक अलग मोर्चा की गुंजाइश पर टिप्पणी करना मुश्किल है. हालांकि, यह सच है कि कांग्रेस पार्टी को द्रमुक से पांच सीट से अधिक नहीं मिल सकती है. उन्होंने कहा कि इस परिदृश्य में, एमएनएम की मौजूदा चुनावी संभावना की स्थिति उन्हें एक साथ ला सकती है. एमएनएम का 2021 के विधानसभा चुनाव में खाता तक नहीं खुला था और अभिनेता को भाजपा उम्मीदवार वनाती श्रीनिविसान से हार का सामना करना पड़ा था.

मनोरंजन उद्योग के जानेमाने निगरानीकर्ता जे बिस्मी ने कहा कि हासन से सत्तारूढ़ द्रमुक के खिलाफ रुख अख्तियार करने की उम्मीद नहीं की जा सकती क्योंकि उदयनिधि स्टालिन और रेड जाइंट मूवीज के साथ उनका जुड़ाव है. उन्होंने कहा, वह फिल्म उद्योग में व्यस्त हैं. वह अभिनेता विजय सहित मौजूदा शीर्ष कलाकारों के साथ फिल्म बना रहे हैं. राजनीति में खुद को पूरी तरह से समर्पित करने के लिए उनके पास कोई गुंजाइश नहीं है,जबकि वास्तविक सफलता के लिए इसकी जरूरत है.

बिस्मी ने कहा, द्रमुक हासन को 2026 के विधानसभा चुनाव में कुछ सीट देने का आश्वासन दे सकती है. हालांकि, मुझे नहीं लगता कि उन्हें 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए सीट मिलेगी. उल्लेखनीय है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने द्रमुक नीत गठजोड़ के तहत तमिलनाडु में नौ सीट पर चुनाव लड़ा था और आठ पर जीत दर्ज की थी.

भाषा इनपुट के साथ.