यूक्रेनी शहर दोनेस्क के मुख्य बाजार पर रूसी मिसाइल हमला, सात नागरिकों की मौत

russia2_829

कीव, 12 अक्टूबर (हि.स.)। यूक्रेन पर रूसी हमले लगातार तेज हो रहे हैं। बुधवार को प्रमुख यूक्रेनी शहर दोनेस्क के मुख्य बाजार पर रूस की ओर से जोरदार हमला किया गया। तेज धमाकों की चपेट में आकर सात नागरिकों की जान चली गयी और तमाम जख्मी हो गए।

यूक्रेन पर रूसी हमले के आठवें महीने में दोनों ओर से आक्रामकता बढ़ती जा रही है। बुधवार को दोनेस्क के अव्दिविका स्थित मुख्य बाजार पर रूसी मिसाइलों से हमला हुआ। इससे कई इमारतें ध्वस्त हो गयीं और कम से कम सात लोगों की जान चली गयी। दोनेस्क के गवर्नर पावलो किरिलेंको ने बताया कि घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है। इनमें से आठ लोग अत्यधिक गंभीर रूप से घायल हैं। उन्होंने कहा कि इस हमले के पीछे कोई सैन्य तर्क नहीं दिया जा सकता है। यह हमला सिर्फ बेकसूरों की जान लेने के मकसद से किया गया है।

तेज रूसी हमलों के बीच यूक्रेन की ओर से भी जवाबी हमले किये जा रहे हैं। यूक्रेन की ओर से दावा किया गया है कि उसकी सेनाओं ने खेरसन प्रांत के दक्षिणी क्षेत्र में पांच इलाकों को रूस से वापस ले लिया है। यूक्रेनी राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से कहा गया है कि यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने खेरसन के बेरीस्लाव जिले के नोवोवासिलिव्का, नोवोग्रीगोरिव्का, नोवा काम्यंका, ट्रिफोनिव्का, चेर्वोन क्षेत्रों को रूस से वापस छीन लिया है।

इस बीच परमाणु हथियारों के इस्तेमाल का खतरा बढ़ने पर अमेरिका ने कड़ी चेतावनी दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि यदि रूस ने परमाणु हमला किया तो अमेरिका की ओर से करारा जवाब मिलेगा। इसके लिए अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन को उनकी अनुमति की जरूरत भी नहीं रहेगी। बाइडेन ने साफ कहा कि यदि रूस ने यूक्रेन में परमाणु शस्त्रों का इस्तेमाल किया तो अमेरिका ने उससे निपटने के लिए पूरी तैयारी कर रखी है।

Source