दिवाली पर करें ये 5 काम, मिलेगा मां का आशीर्वाद

diwali-2022_710x400xt

दिवाली का त्योहार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा। काली पूजा के साथ-साथ इस दौरान कई घरों में मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी धरती पर आती हैं और घर-घर विचरण करती हैं। दिवाली के दिन लोग देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। ऐसा माना जाता है कि दिवाली के दिन किए गए इन उपायों से देवी लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं और घर में आशीर्वाद लाती हैं। आइए जानें किन दिवाली गतिविधियों से मिलती है मां लक्ष्मी की कृपा।

दिवाली पर करें ये 5 काम- 
1) दिवाली के दिन करें मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए विशेष पूजा मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए विवाहिता को अपने घर बुलाकर खिलाएं। उन्हें भी मिठाई दें। 2) आप इस दिन किसी विवाहित महिला को लाल रंग की ड्रेस या साड़ी भी गिफ्ट कर सकते हैं। दिवाली के दिन इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है। 
3) दिवाली के दिन घर में देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करके देवी लक्ष्मी को छोले का भोग लगाएं। पूजा समाप्त होने के बाद उस शाखा को अश्वत्थ वृक्ष को अर्पित करें। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न हुईं।
4) दीपावली के दिन जिस स्थान पर धन रखा हो उस स्थान पर आभूषण और धन को लाल कपड़े में बांधकर उत्तर-पूर्व दिशा में रखें। कहते हैं इस दिन ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन संबंधी सभी समस्याएं दूर होती हैं.

 

5) दीपावली के दिन रोटी बनाकर चार भागों में बांट लें। इसका पहला भाग गाय को, दूसरा भाग कुत्ते को, तीसरा भाग कौवे को और अंतिम भाग चौराहे पर रखें। माना जाता है कि ऐसा करने से सभी प्रकार की आर्थिक समस्याओं से निजात मिल जाती है 

Source