डॉक्टर से भी ज्यादा है मुकेश अंबानी के कुक की सैलरी, कमाई जानकर उड़ जाएंगे होश!

Mukesh Ambani Chef Salary

मुकेश अंबानी दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. वहीं, वह भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी हैं. भारत में अपने बिजनेस के साम्राज्य को फैलाने के साथ ही साथ उन्होंने दुनिया में भी अपना बिजनेस फैलाया है. मुकेश अंबानी सिर्फ भारत में ही प्रसिद्ध नहीं हैं, बल्कि दुनियाभर में लोग उन्हें जानते हैं. दुनिया के सफलतम बिजनेसमैन में शुमार Mukesh Ambani अपनी शानदार लाइफस्टाइल के लिए भी जाने जाते हैं. ऐसे में आपने कभी सोचा है कि आखिर मुकेश अंबानी के घर पर खाना बनाने वाले शेफ की सैलरी कितनी होगी? आइए इस सवाल का जवाब जाना जाए.

मुंबई में स्थित एंटीलिया हाउस मुकेश अंबानी का घर है. एंटीलिया दुनिया के 10 सबसे महंगे घरों में से एक है. लंदन में स्थित बकिंगघम पैलेस के साथ ये दुनिया का सबसे महंगी आवासीय प्रोपर्टी है. इस घर को इस तरह से बनाया गया है कि भूकंप के झटके भी इसका कुछ नहीं बिगाड़ सकते हैं. अगर रिक्टर स्केल पर 8 की तीव्रता का भूकंप भी आ जाए, तो भी इस घर का बाल भी बांका नहीं हो सकता है. 27 मंजिला इस बिल्डिंग में 600 कर्मचारी काम करते हैं. ये 600 कर्मचारी अपने काम में माहिर हैं और यही वजह है कि इन्हें इनके काम के लिए मोटी सैलरी भी दी जाती है.

कितनी है शेफ की सैलरी?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एंटीलिया में काम करने वाले एक शेफ को दो लाख रुपये से ज्यादा की सैलरी दी जाती है. कुछ शेफ्स की सैलरी इससे भी ज्यादा है. वहीं, अब आप ये सोच रहे होंगे कि अगर शेफ की सैलरी लाखों में है, तो जाहिर सी बात है कि वे बहुत ही शानदार या यूनिक खाना बनाते होंगे. लेकिन इसका जवाब नहीं है, क्योंकि मुकेश अंबानी को साधारण गुजराती खाना पसंद है और वह बहुत यूनिक खाने के शौकिन नहीं हैं. इस वजह से शेफ का काम सिर्फ सिंपल खाना बनाना है. एंटीलिया में काम करने वाले एक कर्मचारी की औसत सैलरी दो लाख रुपये है.

यहां गौर करने वाली बात ये है कि देश के सबसे बड़े अस्पतालों में से एक AIIMS, दिल्ली में डॉक्टर की औसतन सैलरी एक लाख रुपये के आसपास होती है. ऐसे में AIIMS के डॉक्टर से ज्यादा सैलरी तो अंबानी के घर पर काम करने वाले कर्मचारियों की है. वहीं, अगर एंटीलिया की बात करें, तो ये 570 फीट ऊंची और 4,00,000 स्क्वायर फीट में फैली हुई एक शानदार इमारत है. इसमें तीन हेलीपेड, 168 कार वाला गैराज, एक बॉलरूम, 50 सीट का थिएटर, टेरेस गार्डेन, स्पा और मंदिर है.