उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादू को 10 और इलैक्ट्रिक बसों की सौगात दी।

सीएम धामी ने रविवार को इन बसों का विस्तारित मार्ग आई.एस.बी.टी से मालदेवता और आई.एस.बी.टी से सहसपुर रोड के संचालन का शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने टिकट लेकर घंटाघर तक बस में सफर भी किया। स्मार्ट सिटी के तहत 20 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन देहरादून में पहले से ही किया जा रहा है।

सीएम धामी ने सी.ई.ओ. स्मार्ट सिटी/जिलाधिकारी देहरादून सोनिका को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि इन बसों के आने-जाने की समयावधि की जानकारी जनता को हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत अब जो 30 इलैक्ट्रिक बसें संचालित की जा रही हैं, इससे देहरादून के विभिन्न यात्रा मार्गों पर जाने के लिए यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

उन्होंने कहा कि इलैक्ट्रिक बसों के संचालन से पर्यावरण भी प्रदूषित नहीं होगा। ग्रीन एवं क्लीन सिटी के लिए भी इन बसों के संचालन से मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक बस के संचालन का मुख्य उद्देश्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देना है। इन बसों के संचालन से वायु एंव ध्वनि प्रदूषण कम होगा।

देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की दून कनैक्ट सेवा के अंतर्गत 20 बसों का संचालन देहरादून शहर के 4 मार्गों आई.एस.बी.टी से राजपुर, आई.एस.बी.टी से रायपुर-सेलाकुई, आई.एस.बी.टी. से सहस्त्रधारा एवं आई.एस.बी.टी. से एयरपोर्ट तक पहले से ही संचालन किया जा रहा है। इनमें अभी तक कुल 12.47 लाख यात्रियों द्वारा सफर किया जा चुका है तथा कुल 2 करोड़ 41 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ है।

पहले से चल रही बसों में यात्रियों की अधिक संख्या एवं स्थानीय निवासियों एवं यात्रियों के द्वारा अतिरिक्त बसों की इस रूट पर मांग को देखते हुए स्थानीय जनता को अधिकतम लाभ पहुचाने के लिए आई.एस.बी.टी. से रायपुर रूट को विस्तारित कर मालदेवता तथा आई.एस.बी.टी. से सेलाकुई रूट को विस्तारित कर सहसपुर तक नई बसों को संचालित किया जा रहा है।