इंटरपोल ने ठुकराया खालिस्तानी आतंकी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस का भारतीय आग्रह

pannu1_928

लियोन (फ्रांस), 12 अक्टूबर (हि.स.)। खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए भारत का आग्रह अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन इंटरपोल ने ठुकरा दिया है। इंटरपोल ने पर्याप्त सबूत न दे पाने की बात कहकर यह आग्रह खारिज किया है।

खालिस्तान के कट्टर समर्थक और अलगाववादी संगठन सिख फॉर जस्टिस के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ भारत ने इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की मांग की थी। भारत सरकार इस संगठन पर प्रतिबंध लगा चुकी है, ऐसे में रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने से पन्नू को गिरफ्तार कराने में आसानी होती।इसके बावजूद इंटरपोल की ओर भारत का आग्रह ठुकराने से तमाम सवाल भी खड़े हो गए हैं।

भारत ने पन्नू के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस के लिए दूसरी बार मांग की थी, लेकिन इंटरपोल की तरफ से कहा गया कि भारतीय एजेंसियां पन्नू के खिलाफ पर्याप्त सबूत नहीं दे पा रही हैं। इंटरपोल ने यह तो माना है कि पन्नू और उसका संगठन सिख फॉर जस्टिस अलगाववाद से जुड़ा है, किन्तु महज इस जुड़ाव को रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए पर्याप्त मानने से इनकार कर दिया है। इंटरपोल ने और भी पर्याप्त सबूत मांगते हुए कहा है कि हमारे संविधान के मुताबिक किसी भी आरोपित के खिलाफ पर्याप्त सबूत होने पर ही उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

Source