White Hairs: क्या आपके भी सफेद बाल, इन चीजों को डाइट में शामिल करने से परेशानी होगी दूर

News, New Delhi अगर आप भी चाहते है कि आपके सफेद बाल काले हो जाएं तो कुछ पोष्टिक तत्व लेकर बालों का काला किया जा सकता है। सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे लोगों को बता दें कि यह जरूरी है कि आप अपनी डाइट में कुछ ऐसे पोषक तत्व शामिल करें.

जिससे आपकी बाल सफेद न हो, क्योंकि कई बार आपकी बॉडी को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिसके चलते समय से पहले बाल सफेद होने लग जाते हैं.

तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौन-सी चीजें हैं, जिसके सेवन से आपके बाल काले हो सकते हैं. डाइट में शामिल करें अंडा

अंडा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. बालों को बेहतर करने और सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी डाइट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए.

दही खाने से बाल नहीं होंगे सफेद

दही में विटामिन- B12 की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो बालों को काला बनाए रखने में फायदेमंद हैं. आप चाहें तो गर्मी के दिनों में दही की लस्सी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.
 

हरी सब्जियों से भी मिलेगी मदद

इसके अलावा हरी सब्जियां तो आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए. हरी सब्जियों में विटामिन बी-6, विटामिन बी-12 और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं.  

डाइट में शामिल करें मैथी

मेथी बालों को काला करने में सहायक होती है. दरअसल, मैथी में आयरन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो बालों में मेलेनिन नामक तत्व को बढ़ाने में सक्षम है.

जानकारी के लिए बता दें कि मेलेनिन की कमी से ही जल्दी बाल सफेद होने लगते हैं. इसलिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें मेलेनिन हो.

Similar Posts