West Bengal: बंगाल के स्कूलों में बढ़ी गर्मी की छुट्टियां, ममता सरकार ने अभिभावकों को मिड डे मील देने का दिया निर्देश

Mid Day Meal

पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में गर्मी की छुट्टी ( Bengal Schools Summer Vacation) 11 दिन बढ़ाकर 26 जून तक कर दिया गया है. यह छुट्टियां में राज्य में गर्मी के कहर के मद्देनजर बढ़ाई गई है. स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाने के मद्देनजर स्कूल शिक्षा विभाग ने अधिकारियों से कहा है कि वे 20 से 26 जून की अवधि के भीतर अभिभावकों के बीच मिड डे मील (Mid Day Meal) की आपूर्ति वितरित करें. एक नोटिस में, परियोजना निदेशक, मिड डे मील कार्यक्रम ने मंगलवार को जिला अधिकारियों से कहा कि वे स्कूलों को 20 जून से 26 जून तक निर्धारित तिथियों और स्थानों पर अभिभावकों ( Guardians) के बीच चावल, आलू, चीनी, दाल और साबुन वितरित करने के लिए कहें.

प्रत्येक अभिभावक को स्कूल वितरण केंद्र से 2 किलो चावल, 2 किलो आलू, 250 ग्राम चीनी, 250 ग्राम दाल और एक साबुन मिलेगा. गर्मी की छुट्टी शुरू होने के बाद राज्य ने पहले मई के मध्य में भोजन की आपूर्ति में इसी तरह की पहल की थी ताकि परिसरों के बंद होने के कारण बच्चे मिड डे मील की सुविधा से वंचित न रहें.

कोरोना के दौरान भी दिए गए थे मिड डे मील

स्कूल शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “गर्मी और उमस के कारण छुट्टी बढ़ाए जाने के बाद हमने दूसरी बार स्कूली बच्चों को मिड डे मील की सामग्री उपलब्ध कराने का फैसला किया है, अन्यथा अगर हम छुट्टी के बाद स्कूलों के खुलने तक इंतजार करते हैं. छात्रों को नुकसान होगा क्योंकि उनमें से कई इसके लिए तत्पर हैं. पिछले मई के बाद यह दूसरी बार होगा जब गर्मी की छुट्टियों के दौरान स्कूली बच्चों के बीच मिड डे मील की आपूर्ति की जाएगी. इससे पहले, इस तरह की आपूर्ति छात्रों को महामारी की अवधि के दौरान प्रदान की जाती थी जब स्कूल बंद थे.

स्कूलों ने सरकार के फैसले का किया स्वागत

पूर्व मेदिनीपुर जिले के एक प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक अखिल मैती ने कहा, हम नोटिस का स्वागत करते हैं. कई गरीब परिवारों को मिड डे मील की की जरूरत हैं. तालाबंदी के दौरान, हमने कांथी क्षेत्र में अपने स्कूल के अभिभावकों के बीच मिड डे मील की सामग्री वितरित की थी.” राज्य सरकार ने गर्मी के कारण राज्य संचालित और राज्य सहायता प्राप्त स्कूलों में 15 से 26 जून तक 11 दिनों के लिए गर्मी की छुट्टी बढ़ाने की घोषणा की. पहले यह स्कूल 15 जून यानी आज खुलने वाले थे. लेकिन स्कूल खुलने की अवधि बढ़ा दी गई है. स्कूल में छुट्टी की अवधि बढ़ाने को लेकर कुछ शिक्षाविदों ने सरकार की आलोचना की है.

Similar Posts