Weather Update: हर दिन बदल रहा मौसम का मिजाज, कहीं बारिश तो कहीं छाए रहेंगे बादल, जानें दिल्ली समेत इन राज्यों का हाल

देश के कई राज्यों में इन दिनों मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है, लेकिन लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विभाग (Weather department) के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों में 25 अप्रैल तक हीट वेव की स्थिति रहेगी. वहीं दिल्ली (Delhi Weather Update) में आज का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहेगा. राजधानी में आज बादल छाए रहने का अनुमान है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. हालांकि, आसमान पूरी तरह से साफ रहेगा और धूप खिली रहेगी.

गुजरात की बात करें तो अहमदाबाद में आज का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहेगा. यहां तेज धूप खिलेगी. मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तराखंड में आज बारिश की संभावना जताई गई है. राजधानी देहरादून में आज का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहेगा. राजस्थान के जयपुर में आज का मिनिमम टेम्प्रेचर 28 डिग्री और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 40 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है.

राजस्थान समेत इन राज्यों में लू की आशंका

पश्चिमी विक्षोभ के असर से गुरुवार को देश के कई राज्यों में आंधी के साथ बूंदाबांदी हुई. इससे तापमान में तेज गिरावट दर्ज की गई. उत्तर भारत के कई राज्यों में पारा पांच डिग्री तक नीचे आ गया. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में आंधी के साथ ही लू चलने का अनुमान भी जताया है. स्काईमेट के अनुसार लद्दाख और आसपास के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है जो पूर्व दिशा में आगे बढ़ रहा है. उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा उत्तर प्रदेश के ऊपर बने हुए चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से बिहार, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश होते हुए मेघालय तक फैली हुई है. एक और ट्रफ छत्तीसगढ़ से लेकर तेलंगाना के दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है. इनका मिलाजुला असर देश के मौसम पर पड़ रहा है.

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय, केरल, कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. उधर, छत्तीसगढ़ के रायपुर में आज तेज बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि रायपुर में आज का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं, श्रीनगर में मिनिमम टेम्प्रेचर 10 डिग्री सेल्सियस और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

Similar Posts