Weather Update: दिल्ली-UP में आज तेज हवा के साथ छाए रहेंगे बादल, बिहार समेत इन राज्यों में हो सकती है झमाझम बारिश

Rain Symbolic Pti71

पिछले कुछ दिनों से राजधानी दिल्ली (Weather Update) समेत कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है और लोगों को झुलसाती गरमी से निजात मिली हुई है. झमाझम बारिश और बादलों के छाए रहने से कई राज्यों के अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) में भी गिरावट आई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि आज गुरुवार को भी कई जगह बारिश हो सकती है या फिर बादल छाए रहेंगे. राजधानी दिल्ली में आज बारिश की उम्मीद नहीं है लेकिन केरल के अलावा बिहार और झारखंड समेत कई राज्यों में हल्के से तेज बारिश की संभावना है.

पिछले कुछ दिनों से मौसम में नर्मी के बाद, दिल्ली में अधिकतम तापमान कल बुधवार को सामान्य से एक डिग्री कम 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला ने परसों मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था, जबकि सोमवार को यह तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस और रविवार को 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो 17 जून 2013 के बाद से जून में अब तक का सबसे कम तापमान है. सफदरजंग वेधशाला का न्यूनतम तापमान कल सामान्य से चार डिग्री कम 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली में आज चलेगी तेज हवा

इस बीच मौसम विभाग ने आज गुरुवार को दिल्ली में दिन में तेज हवाओं के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. कल भी तेज हवा चलने की संभावना है. साथ ही राजधानी में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने एक दिन पहले मंगलवार को कहा था कि अगले कुछ दिनों में सफदरजंग में अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी, हालांकि यह 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रहेगा.

इस बीच यहां पर प्री-मॉनसून गतिविधि का एक और दौर रविवार से शुरू होने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अपनी सामान्य तिथि, 27 जून के आसपास दिल्ली पहुंचेगा और जून के अंत तक लगातार बारिश होगी. हालांकि पिछले कुछ दिनों में हुई प्री-मॉनसून बारिश ने दिल्ली में बारिश की कमी को कम कर दिया है.

गुजरात, बिहार समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग का कहना है कि गुजरात के कई जिलों में आज बारिश हो सकती है. अहमदाबाद में आंधी तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है. जबकि उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में आज बारिश की संभावना नहीं है. राजधानी लखनऊ समेत कई जगहों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब ही रहने की संभावना है.

इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, सब हिमालयन पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा मध्य महाराष्ट्र और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है.

साथ ही तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ-साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

इस बीच केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन के बीच एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कल बुधवार को स्थिति की समीक्षा की और जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को शीघ्र बहाल करने के निर्देश जारी किए. जम्मू संभागीय आयुक्त रमेश कुमार ने बैठक में उपायुक्तों को प्रवासी आबादी को पर्याप्त सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया.

इनपुट- एजेंसी/भाषा

Similar Posts