Weather Update: चिलचिलाती गर्मी से जल्द मिलेगी राहत! अगले 24 घंटे में दिल्ली-यूपी सहित कई राज्यों में बन रही बारिश की संभावना

Heatwave

पिछले काफी दिन से भीषण गर्मी (Heat wave In india) झेल रहे लोगों के लिए राहत की खबर है, क्योंकि अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु के आंतरिक हिस्सों और केरल में कई जगहों पर हल्की बारिश (Rain) की संभावना है. 21 और 22 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, झारखंड के पूर्वी हिस्सों और बिहार के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में गरज के साथ धूल भरी आंधी और हल्की बौछारें पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, पश्चिमी हिमालय पर भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई जा रही है.

मौसम विभाग ने बताया है कि गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में भी गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. देश के कई हिस्सों में प्री-मानसून गतिविधियों के मद्देनजर, तापमान कुछ हद तक कम हो सकता है. अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति संभव है और इसके बाद इसमें कमी आ सकती है.

दिल्ली में कैसी रहेगी स्थिति

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि दिल्ली में सात दिन से लू का प्रकोप जारी है. आईएमडी ने आगे बताया कि पश्चिमी विक्षोभ, हवा की स्थिति और इस क्षेत्र में बादल छाए रहने के कारण आगे लू का प्रकोप कम होने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 22 अप्रैल तक कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने और 19 व 20 अप्रैल को 25-35 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने का अनुमान है. स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 21 और 22 अप्रैल के आसपास गरज के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है, जिसके चलते कुछ राहत मिलने की उम्मीद है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में रात आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 324 दर्ज किया गया, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है. उल्लेखनीय है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर माना जाता है.

पिछले 24 घंटों के दौरान कैसा रहा मौसम

भीषण गर्मी के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान, कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ छिटपुट भारी बारिश हुई. आंतरिक तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हुई और शेष पूर्वोत्तर भारत, लक्षद्वीप और दक्षिण छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश हुई. उत्तर पश्चिमी राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू की स्थिति बनी हुई है.

Similar Posts