Video: एलन मस्क की SpaceX ने रॉकेट संग लॉन्च कीं 53 सैटेलाइट, यहां देखें शानदार नजारा

Spacex

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की अंतरिक्ष कंपनी ने स्पेसएक्स (SpaceX Launches Rocket) ने शनिवार की सुबह (भारतीय समयानुसार) रॉकेट के जरिए 53 सैटेलाइट लॉन्च की हैं. इन्हें अमेरिका के कैलिफोर्निया से स्टारलिंक इंटरनेट कॉन्स्टेलेशन (Starlink Internet Constellation) के लिए लॉन्च किया गया है. दो स्टेज वाला फाल्कन-9 रॉकेट वन्देंबेर्ग स्पेस फोर्स बेस से रात 2:37 बजे रवाना हुआ था. इसके कुछ मिनट बाद रॉकेट अपने पहले चरण में ड्रोनशिप पर लैंड हुआ. जो प्रशांत महासागर में स्थित है. वहीं दूसरे चरण में इसके धरती की कक्षा तक जाने के लिए उड़ान भरना जारी रखा.

सैटेलाइट की तैनाती इसके करीब एक घंटे बाद के शेड्यूल थी. स्पेसएक्स ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस लॉन्च का वीडियो भी जारी किया है. जिसमें इस शानदार नजारे को देखा जा सकता है. इसके कैप्शन में ‘लिफ्ट ऑफ’ लिखा है. बाद में इस ट्वीट को कंपनी के संस्थापक एलन मस्क ने रीट्वीट किया है. अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर स्पेसएक्स ने लिखा है, ‘स्पेसएक्स ने फ्लोरिडा में स्पेस फोर्स स्टेशन से पृथ्वी की निचली कक्षा के लिए 14 मई, शनिवार को 53 सैटेलाइट के साथ फाल्कन 9 को लॉन्च किया है.’

स्पेसएक्स ने लॉन्च का वीडियो शेयर किया

2500 स्टारलिंक सैटेलाइट लॉन्च कीं

रिपोर्ट्स के अनुसार, स्पेसएक्स ने अभी तक 2500 स्टारलिंक सैटेलाइट को लॉन्च किया है. स्टारलिंक एक अंतरिक्ष आधारित सिस्टम है, जिसे कई वर्षों से तैयार किया जा रहा है. ताकि दुनिया के सभी हिस्सों तक इंटरनेट सेवा पहुंचाई जा सके. शुक्रवार को स्पेसएक्स ने ऐलान किया है कि उसकी सैटेलाइट इंटरनेट सेवा अब 32 देशों में उपलब्ध है. स्टारलिंक ने इसके साथ ट्विटर पर एक मैप भी शेयर किया है. जिसमें दुनियाभर में उसके द्वारा दी जा रही सेवाओं के बारे में पता चल रहा है.

इस मैप के जरिए ये पता चल रहा है कि किन-किन देशों तक स्पेसएक्स की इंटरनेट सेवा उपलब्ध है. इससे पहले इस कंपनी ने कहा था कि उसकी सेवाएं 25 देशों में ही उपलब्ध होंगी. लेकिन अब इस मैप से पता चलता है कि उसने अपनी सेवाओं में विस्तार कर दिया है. इससे पहले बीते महीने खबर आई थी कि स्पेसएक्स नासा के चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना हुआ है. यह पहला मौका था, जब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के चालक दल के सदस्यों में पुरुष और महिलाएं समान संख्या में थे. इनमें प्रथम अश्वेत महिला जेसिका वाटकिंस एक लंबी अंतरिक्ष यात्रा कर रही हैं. अंतरिक्ष यात्री, रवाना होने के 16 घंटे बाद रात के समय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे थे. वे आईएसएस में पांच महीने बिताएंगे.

Similar Posts