Vastu: घर में टॉयलेट बनवाते समय वास्तु से जुड़ी इन बातों का रखें खास खयाल

Vastu Tips For Toilet

वास्तुशास्त्र में घर और इसमें मौजूद चीजों को व्यवस्थित करने के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं. इन नियमों का पालन करके जीवन में सुख ( Happiness in life ) एवं समृद्धि लाई जा सकती है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक इन नियमों की अनदेखी घर में कलह और अशांति ( Peace at home ) का कारण बन सकती है. इतना ही नहीं लगने वाले वास्तु दोष के कारण परिवार के सदस्यों को शारीरिक समस्याएं भी झेलनी पड़ सकती है. घर में मंदिर, किचन, लिविंग रूम, बेडरूम किस दिशा में होना चाहिए इसका वास्तु शास्त्र में उल्लेख किया गया है. लोग किचन, लिविंग रूम, बेडरूम ( vastu tips for bedroom ) को लेकर दिशाओं का खास ध्यान रखते हैं, लेकिन ज्यादातर टॉयलेट से जुड़ी बातों को नजरअंदाज करते हैं. बता दें कि शास्त्र में टॉयलेट को लेकर भी कुछ बातों का जिक्र किया गया है.

कहते हैं कि घर बनवाते समय टॉयलेट किस दिशा में होना चाहिए इसका भी खास ध्यान रखना चाहिए. मान्यता है कि इसके लिए दिशा के अलावा कुछ अन्य अहम बातों का भी खयाल रखना चाहिए. इस लेख में हम आपको टॉयलेट से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप घर में सुख एवं शांति को बरकरार रख सकते हैं.

इन बातों का रखें खयाल

1. कहते हैं कि घर में टॉयलेट को बनवाते समय दिशा का खास ध्यान रखना चाहिए. वास्तु के मुताबिक टॉयलेट को कभी भी उत्तर-पश्चिम दिशा में नहीं बनवाना चाहिए. इस दिशा में दही मथने या भोजन से जुड़े अन्य कार्य किए जाते हैं. इसी कारण इस दिशा को शौच के लिए अच्छा नहीं माना जाता.

2. टॉयलेट को बनवाते समय पहले एक गड्ढा खोदा जाता है, जिसके लिए भी दिशा का ज्ञान होना जरूरी है. कहते हैं कि टॉयलेट के लिए खोदे जाने वाले गड्ढा को कभी भी उत्तर-पश्चिम दिशा में नहीं खोदना चाहिए. कहा जाता है कि इससे घर में आर्थिक समस्याएं शुरू हो सकती हैं. कभी-कभी लोग इस भूल को कर देते हैं और उन्हें इसका अंदाजा भी नहीं होता. वे आर्थिक समस्याएं, जैसे धन की की या हानि को झेलते रहते हैं.

3. वास्तु के मुताबिक घर का टॉयलेट दक्षिण-पश्चिम दिशा और दक्षिण-पूर्व दिशा में भी नहीं बनवाना चाहिए. आप इन दिशाओं को छोड़कर घर में और कहीं भी इसका निर्माण करवा सकते हैं.

4. जिन लोगों को शौचालय उत्तर-पश्चिम दिशा में पहले से निर्मित है, उन्हें धन से जुड़ी समस्याएं अक्सर तंग करती रहती हैं. इस तरह के लोगों को लोन यानि कर्ज लेते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. वैसे इन्हें पैसे के ऐसे लेन-देन से परहेज करना चाहिए.

Similar Posts