Uttarakhand: उत्तरकाशी में ऊपर आग और नीचे बाघ से परेशान ग्रामीण, डर इतना कि गेहूं की कटाई के लिए खेतों में नहीं जा रही महिलाएं

Whatsapp Image 2022 04 22 At 8.20.11 Am

उत्तराखंड (Uttarakhand) के उत्तरकाशी (Uttarkashi) जिला मुख्यालय से करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर बोंगा भैलुडा गांव में इन दिनों आफत मची हुई है. गांव में एक तरफ आग का तांडव है तो दूसरी तरफ गुलदार (बाघ) का आतंक है. भटवाड़ी ब्लॉक का बोंगा भैलुडा गांव जिला मुख्यालय के पास है. बोंगा गाँव सड़क से लगा है. जहां गांव के ऊपर जंगल है. तो गांव के नीचे खेत है. गांव के ऊपर जंगलों में बीते 24 घंटों से आग धधक रही है. जिस से वन संपदा का काफी नुकसान हो रहा है. आपको बता दें कि गांव के नीचे खेत हैं जहां बीते एक हफ्ते से गुलदार दिखाई दे रहा है. इन दिनों कास्तकार गेहूं की फसल काट रहे हैं और ये गेहूं कटने का पीक समय है, क्योंकि अगर इन दिनों गेहूं नहीं कटे और बारिश हो गई तो काश्तकारों का फसल का नुकसान हो जाएगा, लेकिन गुलदार के डर से महिलाए खेतों में जाने से डर रही है.

गुरुवार को ग्रामीणों का डर दुगना हो गया जब खेतों में एक साथ दो-दो गुलदार दिखाई दिए. दो गुलदार एक साथ देख ग्रामीणों का डर भी दुगना हो गया. ग्रामीणों ने बताया कि गुरुवार की शाम 4 बजे से दो गुलदार एक साथ गेहूं के खेतों में घूम रहे हैं.

शेर के डर से खेतो में नहीं जा पा रही महिलाएं

बोंगा निवासी सुधीर रावत ने बताया कि बीते कई दिनों से गांव में गुलदार का आतंक है. गांव के कई कुत्ते गुलदार का शिकार हो गए हैं. गुलदार शाम 4 – 5 बजे से खतों में घूमना शुरू कर देता है. अब तो दो-दो गुलदार घूम रहे हैं. गुलदार से ग्रामीणों में डर का माहौल है. इन दिनों महिलाएँ खेतों में गेहूं कटान का काम कर रही हैं लेकिन गुलदार की दहशत से महिलाएं खेतों में नहीं जा पा रही है.

गांव मुख्यालय के पास है तो ग्रामीणों को घर आने में देर हो जाती है. इन दिनों आस पास के जंगलो में भी आग लगी हुई है,. जिस से पहाड़ी से पत्थर,पेड़ गिरने का भी डर लगा रहता है. सुधीर ने बताया कि आस-पास के क्षेत्रों में शादियों का माहौल है लोग 9 से 10 बजे तक बाहर रहते हैं, क्षेत्र में आग और गुलदार दोनों का डर है, ग्रामीण जल्द गुदार को पकड़ने की मांग करते हैं और आग पर काबू पाने की मांग कर रहे हैं.

आग ने चारों तरफ मचाया तांडव

मार्च के महीने से पड़ी गर्मी के कारण उत्तरकाशी में जगह-जगह आग की घटनाएं सामने आ रही है, तो वहीं जिला मुख्यालय से लगी मुखेम और बड़ाहाट रेंज के जंगल भी धधक रहे हैं. बड़ताट रेंज के वरुणावत पर्वत पर जगह-जगह आग सुलगी हुई है. तो मुखेम रेंज के बोंगा, कुटेटि मंदिर के पास,डांग पोखरी के जंगल,दिलसौड़ के जंगल,मानपुर,थलन आदि जगहों पर आग ने तांडव मचा रखा है. मुखेम रेंज के उप वन क्षेत्र अधिकारी महावीर खरोला ने बताया कि बोंगा गांव के आस पास गुलदार दिखने की सूचना मिली थी.

जिसके बाद से वन विभाग की टीम गांव में गश्त कर यही है. वन विभाग के द्वारा खेतों में पिंजरा भी लगाया गया है. वन दरोगा ने बताया कि आग की घटना की सूचना मिलने पर टीम भेज दी गई थी जिसपे काबू पाया जा रहा है.

Similar Posts