Uttar Pradesh Corona Update: गौतमबुद्ध नगर में पैर पसार रहा कोरोना, जिले में मिले 103 मरीज; 18 बच्चे भी संक्रमित

Delhi COVID-19 Update: 517 fresh COVID19 cases found in 24 hours; 1518 Active Case

देश समेत कई राज्यों में एक बार फिर कोरोना के मामलों में उछाल देखने को मिल रहा है (Corona Cases Update). उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddh Nagar) जिले में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Infection) के 103 नए मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की तरफ से बुधवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के अनुसार, बीते 24 घंटे में जिन 103 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, उसमें 18 बच्चे (Covid Infected Children) भी शामिल हैं. वहीं, इस अवधि में 47 मरीज संक्रमण मुक्त हो गए. रिपोर्ट के मुताबिक, गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस संक्रमण के सक्रिय मामलों (Active Cases) की संख्या बढ़कर 467 पर पहुंच गई है. जिले में अब तक 99,257 लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में चुके हैं, जिनमें से 98,300 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. गौतमबुद्ध नगर में कोविड-19 संक्रमण से अब तक कुल 490 लोगों की मौत हो चुकी है.

वहीं कई राज्यों हर रोज मरीजों की संख्या एक बार फिर बढ़ती जा रही है. इस वजह से केंद्र सरकार काफी सतर्क हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों को दूसरी बार पत्र भेजकर अलर्ट किया है. पांच दिनों पहले ही इसी तरह का एक पत्र राजेश भूषण ने राज्यों को लिखा था. लेकिन मामले की गंभीरता को देखते हुए उन्होंने एक बार फिर इन राज्यों को अलर्ट किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को हरियाणा, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और मिजोरम को पत्र लिख कर सतर्क किया है. इन पांच राज्यों में कोविड पॉजिटिविटी रेट बढ़ रहा है.

राजधानी दिल्ली में भी पैर पसार रहा कोरोना

वहीं राजधानी दिल्ली में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 632 नए मामले दर्ज किए गए हैं. राहत भरी बात ये है कि संक्रमण की वजह से किसी भी मरीज की जान नहीं गई है. वहीं संक्रमण दर भी पहले से घटकर 4.42% हो गई है. बढ़ते संक्रमण के बीच कोरोना टेस्टिंग भी तेज कर दी गई है. पिछले 24 घंटों में 14299 लोगों के कोरोना टेस्ट किए गए है. वहीं 414 मरीज ठीक हुए हैं. दिल्ली में फिलहाल कोरोना के कुल 1947 एक्टिव मामले हैं. हालांकि कोरोना संक्रमण दर 18 अप्रैल की तुलना में 7.72% से घटकर 4.42% हो गई है और कोरोना के किसी भी मरीज की मौत भी नहीं हुई है. दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की समीक्षा बैठक हुई. बैठक में दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. बिना मास्क पकड़े जाने पर 500 रुपये का चालान काटने का प्रावधान डीडीएम की बैठक में किया गया.

Similar Posts