Uttar Pradesh: CM योगी ने कोविड प्रबंधन टीम को दिए निर्देश, कहा- बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर हमें रहना होगा सतर्क

Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना (Covid 19) के मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. जिसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aadityanath) ने कोविड प्रबंधन हेतु गठित टीम-9 को दिशा-निर्देश देते हुए कहा है कि पिछले कुछ दिनों से विभिन्न राज्यों में कोविड के केस में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. NCR के जिलों में भी इसका प्रभाव है. पिछले 24 घंटे में गौतमबुद्ध नगर में 103 और गाजियाबाद में 33 नए पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है. सीएम ने कहा कि एनसीआर के जिलों और लखनऊ में सभी के लिए सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाया जाने की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए. लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन के लिए जागरूक किया जाए.

सीएम ने कहा कि बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर हमें सतर्क रहना होगा. उन्होंने कहा कि ये जरूरी है कि स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल के बारे में बच्चों को जागरूक किया जाए. उन्होंने कहा कि एनसीआर के जनपदों (गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत) और लखनऊ जनपद में टीकाकरण से छूटे लोगों को चिन्हित कर वैक्सीनेट किया जाए. पब्लिक एड्रेस सिस्टम का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जाए.

राज्य में वर्तमान में 856 एक्टिव केस हैं

प्रदेश में वर्तमान में कुल एक्टिव केस की संख्या 856 है. विगत 24 घंटों में 1 लाख 13 हजार कोरोना टेस्ट किए गए हैं. जिसमें 170 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है. इसी अवधि में 110 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए हैं. हमें पूरी सावधानी और सतर्कता बरतनी होगी. कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति संतोषप्रद है. लेकिन बच्चों के टीकाकरण को और तेज करने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि 30 करोड़ 86 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण के साथ ही 18 प्लस आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है.

जबकि 86.69% से अधिक वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है. 15 से 17 आयु वर्ग में 94.26% किशोरों को पहली खुराक मिल चुकी है. 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को पहली डोज के बाद अब पात्रता के अनुसार दूसरी डोज भी दी जाए.

आमजन को टीकाकरण को लेकर जागरुक किया जाए

उन्होंने कहा कि 18 प्लस आयु के लोगों को बूस्टर डोज लगाए जाने में तेजी की जाए. सीएम ने कहा कि हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाए कि एक भी नागरिक टीकाकवर से वंचित न रहे. बूस्टर डोज की महत्ता और बूस्टर टीकाकरण केंद्रों के बारे में आमजन को जागरूक किया जाए.

Similar Posts