UPSC मेन्स परीक्षा में कहां से पूछे जाते हैं सवाल? IAS ने बताया

UPSC सिविल सर्विस मेन्स एग्जाम 16, 17, 18, 24 और 25 सितंबर को देशभर में बनाए गए एग्जाम सेंटर्स पर करवाए जाएंगे. IAS ऑफिसर ने परीक्षा की तैयारी को लेकर टिप्स भी दिए हैं.

IAS Mains परीक्षा के लिए टिप्स (सांकेतिक फोटो)

Image Credit source: twitter

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से 16 सितंबर 2022 से सिविल सर्विस मेन्स परीक्षा का आयोजन शुरू हो गया है. UPSC IAS Mains 2022 परीक्षा पेन-पेपर मोड में आयोजित हो रही है. इस परीक्षा में आए पेपर को लेकर IAS ऑफिसरअवनीश शरण ने ट्वीट किया है. आईएएस ने बताया कि सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के अब तक हुए सभी पेपर के सभी प्रश्न दिल्ली के सभी कोचिंग सेंटर के क्लासरूम में और टेस्ट सीरीज में पूछे गए सवालों से आता है.

IAS Awanish ने ट्वीट कर दी जानकारी

IAS ऑफिसर अवनीश शरण की इस ट्वीट के बाद लगातार सवाल पूछे जा रहे हैं. कुछ छात्र इसे तंज के रूप में देख रहे हैं तो कुछ ने पूछा है कि क्या ये सच है? हालांकि आईएएस ऑफिसर ने इन सवालों का जवाब नहीं दिया है.

UPSC Mains एग्जाम जारी

UPSC Mains परीक्षा 16 सितंबर 2022 से 25 सितंबर 2022 के बीच आयोजित की जाएगी. मेन्स एग्जाम 16, 17, 18, 24 और 25 सितंबर को देशभर में बनाए गए एग्जाम सेंटर्स पर करवाए जाएंगे. उम्मीदवार वेबसाइट upsc.gov.in पर परीक्षा का शेड्यूल चेक कर सकते हैं.

IAS Mains परीक्षा के लिए टिप्स

हाल ही में IAS Awanish Sharan ने ट्वीट करके यूपीएएसी परीक्षा की तैयारी को लेकर टिप्स दिए थे. अवनीश शरण ने बताया था कि 10 दिन पहले उन्होंने कैसे तैयारी की थी. उन्होंने बताया था कि परीक्षा की तैयारी के लिए लिखने की जगह ज्यादा से ज्यादा पढ़ने का प्रयास करता था और 15-16 घंटे लगातार जागता रहा. रातभर जागने का नतीजा यह रहा कि परीक्षा के दिन 102 डिग्री बुखार था.

बता दें कि अवनीश शरण सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. उनके ट्विटर पर 4.7 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. आए दिन छात्रों के लिए टिप्स और मोटिवेशनल मैसेज ट्वीट करते हैं. कुछ दिन पहले उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी मार्कशीट शेयर की थी. आईएएस अवनीश शरण की हाईस्कूल में थर्ड डिवीजन आई थी. उन्होंने सिर्फ 44.7 फीसदी अंक ही हासिल किए थे. इसके अलावा 12वीं में 65 प्रतिशत और ग्रेजुएशन में अवनीश शरण के 60 फीसदी मार्क्स ही आए थे.

ये भी पढ़ें



और भीकरियर की खबरेंयहां देखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.