UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड रिजल्ट में स्टूडेंट्स को मिलेंगे एक्स्ट्रा मार्क्स, जानें कैसे

Up Board Result 2022 (2)

UP Board Result 2022 Extra Marks: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं. जल्द ही कॉपियों के मूल्याकंन का काम भी शुरू कर दिया जाएगा. कॉपी चेकिंग से पहले यूपी बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है. कॉपियों के मूल्यांकन को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि हैंडराइटिंग पर भी स्टूडेंट्स को एक्स्ट्रा मार्क्स दिए जाएंगे. 23 अप्रैल से राज्य भर में अलग-अलग केंद्रों पर कॉपियों की चेकिंग (UP Board Copy Checking) शुरू होने की उम्मीद है.इसके अलावा इस बार बोर्ड (UP Board Result 2022) में कुछ प्रश्न गलत पूछे गए थे, ऐसे में उस प्रश्न के लिए परीक्षार्थियों को पूरे अंक दिए जाएंगे. कॉपियों की चेकिंग पूरी निगरानी में की जाएगी. सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. मूल्यांकन केंद्र पर उप नियंत्रक के अलावा किसी परीक्षक व कर्मचारी को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी.

स्टेप मार्किंग के तहत दिए जाएंगे मार्क्स

कॉपी चेकिंग में किसी तरह की कोई लापरवाही नहीं बरती जाएगी. यूपी बोर्ड 2022 की बोर्ड परीक्षा (UP board Result 2022) का मूल्यांकन स्टेप के अनुसार चलेगा. स्टेप मार्किंग (UP Board Step Marking) के तहत नंबर दिए जाएंगे.जैसे अगर कोई 5 नंबर का सवाल है और परीक्षार्थी ने उनमें से पहले दो उत्तर सही लिखे हैं, तो उन्हें दो अंक ही दिए जाएंगे. पूरे मार्क्स नहीं काटे जाएंगे. 23 अप्रैल से कॉपी चेंकिग का काम शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है. साथ ही नतीजे मई के आखिर तक जारी कर दिए जा सकते हैं. परीक्षा को लेकर इस बार बोर्ड तेजी से काम कर रहा है. जिसको लेकर ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि शिक्षक एक महीने में कॉपी चेकिंग का काम पूरा कर लेंगे.

मई में रिजल्ट जारी होने की उम्मीद

कॉपियों की चेकिंग खत्म होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रिजल्ट (UP Board Result Update) घोषित करने की जानकारी दी जाएगी. इसके बाद स्टूडेंट्स वेबसाइट से रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे. रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट के अलावा रिजल्ट टीवी9 हिंदी पर मौजूद होगा. रिजल्ट जारी होने के बाद इस परीक्षा में असफल परीक्षार्थियों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा (UP Board compartment exam 2022) का भी आयोजन किया जाएगा. हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 5192689 परीक्षार्थी रिजल्ट जारी करने का इंतजार कर रहे हैं. हाईस्कूल में कुल 2781654 पंजीकृत हुए थे उन सभी परीक्षार्थियों में से 2525007 परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

Similar Posts