UP Board 10th 12th Evaluation 2022: यूपी बोर्ड कॉपी चेकिंग 23 अप्रैल से, लेकिन शिक्षक नाराज, ये है UPMSP result अपडेट

Up Board Evaluation 2022

UP Board Evaluation 2022 class 10th 12th: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् यानी यूपी बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य जल्द शुरू होने वाला है. जानकारी के अनुसार यूपीएमएसपी (UPMSP) क्लास 10 और 12 की कॉपियों की चेकिंग 23 अप्रैल 2022 से शुरू कर दी जाएगी. यूपी बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए अलग-अलग राजकीय स्कूलों को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है. यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा 12 अप्रैल 2022 को खत्म हुई है. मूल्यांकन कार्य पूरा होने के कुछ दिन बाद नतीजों की घोषणा होगी. संभावना जताई जा रही है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट (UP Board Result 2022) मई 2022 के अंत में आ सकता है.

UP Board Evaluation Centre: ये हैं यूपी बोर्ड मूल्यांकन केंद्र

लखनऊ में यूपी बोर्ड क्लास 10 और 12 के मूल्यांकन के लिए 5 केंद्र बनाए गए हैं. ये हैं-

  • राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज
  • राजकीय हुसैनाबाद कॉलेज
  • राजकीय इंटर कॉलेज, निशातगंज
  • राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, विकास नगर
  • राजकीय कॉलेज, इंदिरा नगर

शिक्षकों की शिकायत- कम पैसे देता है यूपी बोर्ड

एक तरफ यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हो रहा हैं. वहीं, कई शिक्षक बेहद नाराज हैं. उनकी नाराजगी यूपी बोर्ड द्वारा कॉपी चेकिंग के लिए दिए जाने वाले पैसों (UP Board Copy Checking Price) पर है. इन शिक्षकों की शिकायत है कि बोर्ड काफी कम पारिश्रमिक देता है.

एक टीचर ने बताया कि ‘यूपी बोर्ड 10वीं की कॉपियां जांचने के लिए हर आंसर-शीट के लिए 11 रुपये और यूपी बोर्ड 12वीं की कॉपियां जांचने के लिए प्रति आंसर-शीट 13 रुपये मिलते हैं. जबकि सीबीएसई 25 रुपये देता है. वहीं यूपी बोर्ड मूल्यांकन केंद्र पर जलपान का खर्च 20 रुपये दिया जाता है. ट्रांसपोर्ट भत्ता 27 रुपये है, जबकि सीबीएसई 250 रुपये देता है.’ इन शिक्षकों ने पारिश्रमिक बढ़ाने की मांग की है.

UP Board Practical Exam 2022: जारी है यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा

यूपी बोर्ड एग्जाम 2022 (थ्योरी) खत्म होने के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UP Board) ने प्रैक्टिकल एग्जाम का संचालन शुरू किया है. यूपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा (UP Board Practical 2022) 20 अप्रैल से शुरू हुई है. गौरतलब है कि इस साल यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा स्टूडेंट्स के अपने स्कूल में नहीं हो रही है. बल्कि जिस स्कूल में उन्होंने थ्योरी परीक्षा दी थी, वही उनके प्रैक्टिकल एग्जाम का भी सेंटर है.

UP Board Practical Marks: यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा के अंक

बोर्ड अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, यूपी बोर्ड 12वीं में फीजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी की प्रैक्टिकल परीक्षा 30 अंकों की होगी. इनमें से 15 मार्क्स बोर्ड एग्जाम सेंटर पर हुई परीक्षा और शेष 15 अंक स्कूल में हुए इंटरनल असेसमेंट के लिए निर्धारित हैं.

Similar Posts