UP: सांसद हेमा मालिनी ने किया बृज चौरासी कोस क्षेत्र का दौरा, विकास कार्यों और सुविधाओं का लिया जायजा

Hema 1

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मथुरा की सांसद हेमा मालिनी (MP Hema Malini) ब्रज के चौरासी कोस का दौरा कर वहां के विकास कार्यों का जायजा ले रही हैं. दरअसल ब्रज चौरासी कोस यात्रा के क्षेत्र को अति उत्तम बनाने और परिक्रमा करने वाले श्रद्धालुओं को अच्छी सुविधा देने के लिहाज से ब्रज तीर्थ विकास परिषद का गठन किया गया था. जिसके तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने ब्रज चौरासी कोस (Braj Chaurasi Kos) में कई विकास कार्य किए हैं, जिसमें श्रद्धालुओं को कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. मथुरा की सांसद हेमा मालिनी अब ब्रज में चौरासी कोस की परिक्रमा कर उन्हीं सुविधाओं को परख रही हैं.

वह क्षेत्र में तीर्थ विकास परिषद की तरफ से किए गए कार्य को देख रही हैं. वह यह भी देख रही हैं कि श्रद्धालुओं को किस तरह की सुविधा दी जा रही है, इसे भी वह यात्रा के दौरान परख रही हैं. बता दें कि अयोध्या के आधार पर ब्रज में चौरासी कोस परिक्रमा का सौंदर्यीकरण और विकास किया जा रहा है. ब्रज चौरासी कोस की प्रथमा समेत अलग-अलग जगहों का विकास किया जाएगा. इन योजनाओं में करीब 5 हज़ार करोड़ रुपए की लागत से कामकाज किया जाएगा. इसमें परिक्रमा के लिए कच्ची और पक्की सड़क भी बनाई जाएंगी.

ब्रज के दौरे पर सांसद हेमा मालिनी

इस बात को ध्यान में रखते हुए मथुरा की सांसद हेमा मालिनी ब्रज तीर्थ विकास परिषद के अधिकारी समेत अन्य अधिकारियों के साथ चौरासी कोस का भ्रमण कर रही हैं. सांसद हेमा मालिनी ने ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा में मधुवन, शांतनु कुंड, सतोहा, महाप्रभुजी बैठक, बहुला वन बाटी, आन्यौर चंद्र सरोवर, पारसोली, श्याम ढाक का भी दौरा किया. बता दें कि केंद्रीय मंत्री ने ब्रज चौरासी कोस और परिक्रमा के विकास के लिए कई घोषणाएं की थीं.

विकास कार्यों का जायजा ले रहीं मथुरा की सांसद

उन्होंने कहा था कि ब्रज चौरासी कोस को अयोध्या की तर्ज पर तैयार किया जाएगा, जिसमें 5000 करोड़ की लागत आएगी. यहां पर 253 किलोमीटर का टू लेन मार्ग होगा. साथ ही यात्रियों के ठहरने की अच्छी व्यवस्था भी की जाएगी. सांसद हेमा मालिनी आज अधिकारियों के साथ ब्रज क्षेत्र का जायजा लेने निकलीं. इस दौरान उन्होंने श्रद्धालुओं को दी जाने वाली सुविधाओं को भी परखा. दरअसल अयोध्या की तर्ज पर अब मथुरा का भी विकास किया जा रहा है.

Similar Posts