UAE के राष्ट्रपति शेख खलीफा जायद के निधन पर भारत में एक दिन का राजकीय शोक, सम्मान में फहराया जाएगा आधा झुका झंडा

Sheikh Khalifa Bin Zayed Al Nahyan 1

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Khalifa bin Zayed Al-Nahyan) का शुक्रवार को निधन हो गया. UAE की इस दुख की घड़ी में भारत उसके साथ खड़ा नजर आ रहा है. शेख खलीफा जायद के निधन को देखते हुए भारत में एक दिन राजकीय शोक होगा. गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने इसकी जानकारी दी. मंत्रालय ने कहा कि UAE के राष्ट्रपति का शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का शुक्रवार को निधन हो गया. दिवंगत गणमान्य व्यक्ति के सम्मान में भारत सरकार ने फैसला किया है कि कल पूरे भारत में एक दिन का राजकीय शोक होगा.

गृह मंत्रालय ने कहा, पूरे भारत में शोक के दिन उन सभी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा आधा फहराया जाएगा, जहां पर उसे नियमित रूप से फहराया जाता है. कल यानी शनिवार को देश में कोई आधिकारिक मनोरंजन वाले कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा. दरअसल, UAE के राष्ट्रपति और अबू धाबी (Abu Dhabi) के शासक शेख खलीफा बिन जायद का शुक्रवार को निधन हुआ. वह 73 साल के थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया. पीएम मोदी ने कहा, वह एक महान राजनेता और दूरदर्शी नेता थे, जिनके नेतृत्व के तहत भारत-UAE संबंध समृद्ध हुए. UAE के लोगों के प्रति भारत के लोगों की संवेदनाएं है.

UAE में भी 40 दिनों के शोक का ऐलान

गौरतलब है कि स्थानीय मीडिया ने राष्ट्रपति से जुड़े मामलों के मंत्रालय के हवाले से शेख खलीफा के निधन की पुष्टि की. समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएम ने कहा, ‘राष्ट्रपति से जुड़े मामलों का मंत्रालय UAE के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाह्यान के निधन पर UAE, अरब जगत, इस्लामी राष्ट्र और दुनियाभर के लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करता है.’ शेख खलीफा तीन नवंबर 2004 से UAE के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में सेवाएं दे रहे थे.

खलीज टाइम्स के मुताबिक, राष्ट्रपति से जुड़े मामलों के मंत्रालय ने शेख खलीफा के निधन पर 40 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और सभी मंत्रालय, विभाग, संघीय व स्थानीय संस्थान शुक्रवार से काम करना बंद कर देंगे. शेख खलीफा ने अपने पिता मरहूम शेख जायद बिन सुल्तान अल नाह्यान की जगह ली थी, जिन्होंने 1971 में अमीरात के अस्तित्व में आने के बाद दो नवंबर 2004 को अपने निधन तक UAE के पहले राष्ट्रपति के रूप में सेवाएं दी थीं.

1948 में जन्मे शेख खलीफा UAE के दूसरे राष्ट्रपति और अबू धाबी अमीरात के 16वें शासक थे. वह शेख जायद के सबसे बड़े बेटे थे. UAE का राष्ट्रपति बनने के बाद शेख खलीफा ने संघीय सरकार और अबू धाबी की सरकार के पुनर्गठन में बड़ी भूमिका निभाई थी. उनके शासन में UAE ने विकास की नयी ऊंचाइयां भी छुईं.

Similar Posts