Turmeric for Skin Care : चेहरे के ग्लो को बढ़ाने के लिए इन 5 तरीकों से करें हल्दी का इस्तेमाल

Turmeric For Skin Care

हल्दी का इस्तेमाल भारतीय करी में लोकप्रिय रूप से किया जाता है. हल्दी में औषधीय गुण होते हैं. ये त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. ये मुंहासे, काले दाग-धब्बे, झुर्रियां और महीन रेखाओं (Skin Care) आदि को दूर करते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये त्वचा संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. हल्दी ड्राई स्किन और ऑयली (Turmeric) स्किन के लिए सामन रूप से प्रभावी है. आप त्वचा के लिए कई तरह से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप हल्दी (Turmeric for Skin Care) में प्राकृतिक सामग्री जैसे नींबू, शहद और टमाटर आदि मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं. ये त्वचा पर प्राकृतिक निखार लाने में मदद करेंगे.

हल्दी और शहद फेस पैक

एक चम्मच शहद लें. इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं. इसका पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाएं. इसे 20 से 30 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ये मुंहासों की समस्या को दूर करने में मदद करेगा.

हल्दी और केले का फेस पैक

आधा पका हुआ केला लें. इसे मैश कर लें. इसमें एक चुटकी हल्की पाउडर मिलाएं. इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. इसे त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

त्वचा के लिए हल्दी और नींबू के रस का इस्तेमाल करें

2 चम्मच नींबू का रस लें. इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को पानी से धो लें. आप सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

हल्दी और दही का इस्तेमाल करें

1 से 2 चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी मिलाएं. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. उंगलियों से मसाज करें. इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें. आप सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

हल्दी और टमाटर के रस का इस्तेमाल करें

एक टमाटर को काट लें. इसे कद्दूकस करें. कद्दूकस किए हुए टमाटर का रस निकालें. इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं. इसे मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे त्वचा पर लगाएं. इसे त्वचा पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद एक्सफोलिएशन के लिए अपनी त्वचा की मसाज करें. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें.

Similar Posts