Travel Places : अहमदाबाद की ये हैं टॉप 5 जगहें, जहां आप परिवार और दोस्तों के साथ घूमने जा सकते हैं

Travel Places (2)

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात में स्थित शहर है. ये अपनी जीवंत संस्कृति, समृद्ध विरासत के अलावा सुंदर दृश्य और स्वादिष्ट व्यंजन के लिए पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है. यहां घूमने के लिए कई जगहें हैं. इसमें राजसी स्मारक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक अतीत की याद दिलाती हैं. आप छुट्टियों के दौरान यहां घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं. ये जगह बहुत (Travel Places) ही सुंदर है. बहुत कहानियां इस जगह से जुड़ी हुई हैं जो दशकों से चली आ रही हैं. यहां पर्यटकों के देखने के लिए बहुत कुछ है. अहमदाबाद में आप किन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं आइए जानें.

मानेक चौक

मानेक चौक ओल्ड अहमदाबाद में है. ये प्रचीन इमारतों से घिरा हुआ है. यहां हर समय चहल-पहल रहती है. आप यहां सुबह के समय फल और सब्जी खरीद सकते हैं, दोपहर के समय ज्वेलरी ले सकते हैं और शाम के समय स्ट्रीट फूड्स का आनंद ले सकते हैं. यहां देर तक काफी भीड़ रहती है. ये अहमदाबाद के सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है. आपको अहमदाबाद में इस जगह जरूर जाना चाहिए.

स्वामीनारायण मंदिर

स्वामीनारायण मंदिर अहमदाबाद के सबसे प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है. ये एक भव्य मंदिर है. ये मंदिर नारायण देव को समर्पित है. इसकी अद्भुत वास्तुकला आपका मन मोह लेगी. ये एक बहुत ही खूबसूरत मंदिर है. इसे आपको एक बार जरूर देखने के लिए जाना चाहिए.

कांकरिया झील

कांकरिया झील अहमदाबाद के सबसे अच्छे पिकनिक स्पॉट में से एक है. आप यहां टॉय ट्रेन राइड्स, टेथर्ड बैलून राइड्स, किड्स सिटी और बोट राइड्स जैसी एक्टिविटी का आनंद ले सकते हैं. कांकरिया झील को हौज-ए-कुतुब के नाम से जाना जाता था. ये उस समय के सुल्तानों के स्नान स्थान के रूप में इस्तेमाल किया जाता था. इस झील के मध्य में एक द्वीप भी स्थित है. इस पर नगीनावाड़ी नाम का एक शानदार महल है.

साबरमती आश्रम

ये साबरमती नदी के तट पर स्थित है. ये अहमदाबाद के सबसे प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है. ये अहमदाबाद के सबसे बड़े आश्रमों में से एक है. इसे विभिन्न भागों में बांटा गया है. इस मंदिर में उपासना मंदिर, गांधी स्मारक संग्रहालय, गांधी जी के खादी कुर्ते और उनके पत्र आदि आज भी मौजूद हैं. इन सभी चीजों को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं.

लॉ गार्डन

ये अहमदाबाद की सबसे सुंदर जगहों में से एक है. ये एक बहुत खूबसूरत पब्लिक गार्डन है. इसके बाहर एक बाजार है. ये हस्तशिल्प के सामान के लिए बहुत प्रसिद्ध है.

Similar Posts