Travel Guide : पहली बार करने जा रही हैं फ्लाइट से जर्नी, तो ये 4 बातें दिमाग में बैठा लें, ताकि गलती की गुंजाइश न रहे

Flight Journey

हवाई जहाज से सफर करना आज भी तमाम लोगों का एक सपना होता है. इसका टिकट इतना महंगा होता है कि हर कोई उसका खर्च नहीं उठा सकता. ऐसे लोग जब अपने इस सपने को पूरा करते हैं, तो उनके मन में कई तरह की बातें चल रही होती हैं. थोड़ी उत्सुकता होती है, वहीं थोड़े नर्वस भी होते हैं. अगर आप भी पहली बार फ्लाइट की जर्नी (First Time Flight Journey Tips) करने को लेकर काफी उत्सुक हैं, तो इससे पहले आपको कुछ बातें जरूर जान लेनी चाहिए. एक्साइटमेंट के चक्कर में की गई छोटी सी गलती भी आपके जर्नी का सपना खराब कर सकती है.

ट्रैवल डॉक्यूमेंट्स को लगेज में न रखें

चलते समय ट्रैवल डॉक्यूमेंट्स कहीं भूल न जाएं, इस कारण से तमाम लोग इन्हें अपने लगेज में रख लेते हैं. लेकिन आप ऐसी गलती न करें. हवाई यात्रा के दौरान तमाम मौकों पर आपको अपने डॉक्यूमेंट्स जैसे बोर्डिंग पास, आईडी, पासपोर्ट आदि दिखाने पड़ सकते हैं. ऐसे में बार बार लगेज को खोलकर ढूंढने में परेशानी होगी. इसे हमेशा अपने हैंडी बैग में ही रखें. फ्लाइट टिकट का प्रिंट आउट साथ ले जाएं.

समय से पहले पहुंचें

पहले से फ्लाइट शिड्यूल को चेक करें कि कहीं इसमें कोई बदलाव तो नहीं किया गया है. आपको चाहे डोमेस्टिक फ्लाइट लेनी हो या इंटरनेशनल, हमेशा समय से पहले ही एयरपोर्ट पहुंचें. ज्यादातर एयरलाइंस यात्रियों को उड़ान से दो या तीन घंटे पहले चेक इन करने के निर्देश देती हैं. एयरपोर्ट में पहुंचने के बाद आपको एंट्री से लेकर फ्लाइट बोर्ड करने तक बहुत टाइम लगता है. ऐसे में आप टिकट बुक कराने से पहले ही एयरलाइंस का रेगुलेशन जांच लें और उसके हिसाब से घर से निकलें.

एयरलाइंस के बैगेज रूल्स जान लें

आप रास्ते में जो भी सामान साथ ले जाना चाहते हैं, उसकी प्लानिंग से पहले आपको एयरलाइंस के बैगेज रूल्स जान लेने चाहिए. उसके हिसाब से ही आपको अपने सामान की पैकिंग करनी चाहिए. फ्लाइट में यात्रा के दौरान आपके बड़े बैग काउंटर पर ही जमा हो जाते हैं, जो जर्नी समाप्त होने के बाद आपको एयरपोर्ट पर मिलते हैं. आपकी जरूरत के लिए आपके पास सिर्फ एक छोटा बैग होता है, जिसे आप फ्लाइट में अपने साथ रख सकते हैं. उसमें आप अपनी जरूरत के सामान रखें.

ऐसे करें चेक इन

अगर आप पहली बार फ्लाइट से सफर कर रहे हैं, तो जाहिर है कि आपको चेक इन करने का तरीका नहीं मालूम होगा. इसके लिए आप सबसे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचें और चेक इन काउंटर पर टिकट दिखाकर अपना बोर्डिंग पास वहां से लें. इसके बाद अपने सामान का वजन करवाएं. इसके बाद आपको मेटल डिटेक्टर मशीन से गुजरना पड़ेगा. इस दौरान आप अपना बोर्डिंग पास छोड़कर अपना सभी सामान ट्रे में रख दें. इसके बाद फ्लाइट की घोषणा सुनें. फिर टिकट में दिए टर्मिनल से फ्लाइट में प्रवेश करें. अगर फिर भी किसी बात का कन्फ्यूजन है तो आप एयरपोर्ट के कर्मचारियों से इस बारे में मदद ले सकते हैं.

Similar Posts