TRAI की रिपोर्ट: फरवरी में घटी मोबाइल यूजर की तादाद, जियो और Vi को सबसे अधिक नुकसान

Vodafone Idea

देश में टेलीकॉम ग्राहकों की संख्या पहले से घटी है. यह आंकड़ा इस साल के फरवरी महीने का है. रिपोर्ट के मुताबिक फरवरी महीने में देश में टेलीकॉम ग्राहकों की तादाद घटकर 116.6 करोड़ पर आ गई. इसी अवधि में देश की बड़ी मोबाइल कंपनियां रिलायंस जियो (Reliance Jio) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने मोबाइल सर्विस सेगमेंट में अपने ग्राहकों को खोया है. सब्सक्राइबर डेटा रिपोर्ट में कहा गया है कि अकेली कंपनी एयरटेल ही है जिसने फरवरी महीने की अवधि में मोबाइल सेगमेंट में ग्राहकों को जोड़ा है. इस रिपोर्ट को टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने जारी किया है. यह रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई.

दूसरी ओर, फिक्स्ड लाइन कस्टमर की संख्या लगातार बढ़ी है. इसमें प्राइवेट कंपनियों को अधिक ग्राहक मिले हैं और उनका बिजनेस चमका है, जबकि सरकारी कंपनी बीएसएनएस और एमटीएनल ने अपने ग्राहक खोए हैं. ट्राई की रिपोर्ट में कहा गया है, ‘भारत में टेलीफोन ग्राहकों की संख्या जनवरी-2022 के अंत में 1,169.46 मिलियन से घटकर फरवरी-2022 के अंत में 1,166.05 मिलियन हो गई, जिससे मासिक गिरावट दर 0.29 प्रतिशत रही.’ पूरे देश का हिसाब लगाएं तो मोबाइल ग्राहकों की संख्या सब जगह घटी है, सिवाय यूपी पूर्व, जम्मू और कश्मीर और हरियाणा.

रिलायंस को सबसे अधिक घाटा

रिलायंस जियो के लिए फरवरी महीना अधिक खराब रहा क्योंकि लगातार यह तीसरा महीना है जब जियो ने अपने ग्राहक खोए हैं. जियो ने कुल 36.6 लाख मोबाइल ग्राहकों को खोया है जिसके बाद उसके कुल वायरलेस कस्टमर की तादाद 40.27 करोड़ पर पहुंच गई है. उधर वोडाफोन आइडिया के ग्राहक लगातार घटते जा रहे हैं. इस कंपनी ने 15.32 लाख कस्टमर गंवाए हैं तो बीएसएनएल और एमटीएनएल ने क्रमशः 1.11 लाख और 5,097 मोबाइल ग्राहक खोए हैं. इन सबसे इतर भारती एयरटेल ने फरवरी महीने में 15.91 लाख नए ग्राहकों को जोड़ा है.

वायरलाइन ग्राहकों की संख्या बढ़ी

कोरोना की पहली लहर के बाद वायरलाइन ग्राहकों की संख्या में तेजी देखी गई है. इस सेगमेंट में सबसे अधिक फायदा प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों को हो रहा है क्योंकि उनके ग्राहक बढ़ रहे हैं, जबकि सरकारी कंपनियां लगातार घाटे में जा रही हैं. ट्राई की रिपोर्ट में कहा गया है, “वायरलाइन ग्राहकों की संख्या जनवरी-2022 के अंत में 24.21 मिलियन से बढ़कर फरवरी-2022 के अंत में 24.52 मिलियन हो गई. वायरलाइन ग्राहकों की संख्या में 1.27 प्रतिशत की मासिक वृद्धि दर के साथ 0.31 मिलियन की वृद्धि हुई.” रिलायंस जियो ने 2.44 लाख ग्राहकों को जोड़कर वायरलाइन सेगमेंट में पहला स्थान प्राप्त किया. इसके बाद भारती एयरटेल ने 91,243 ग्राहक जोड़े, वोडाफोन आइडिया (24,948), क्वाड्रेंट (18,622) और टाटा टेलीसर्विसेज (3,772) ने ग्राहक जोड़े.

रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकारी मालिकाना वाली बीएसएनएल और एमटीएनएल, जिनकी संयुक्त रूप से इस खंड में 49.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है, ने क्रमशः 49,074 और 21,900 फिक्स्ड लाइन ग्राहकों को खो दिया. इसी के साथ देश में ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या फरवरी में मामूली घटकर 78.33 करोड़ रह गई, जो जनवरी में 78.34 करोड़ थी.

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