T20 world cup के इतिहास में 8 बार बदली टीम इंडिया की जर्सी, जानिए हर एक की कहानी..


टीम इंडिया ने नई जर्सी के साथ 2007 में एक नया अध्याय लिखा था. एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने पहला टी20 वर्ल्ड कप जीता था



TV9 Bharatvarsh | Edited By: अभिषेक उपाध्याय



Sep 18, 2022, 8:25 PM IST





नई दिल्ली. अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा. इसके लिए बीते दिनों टीम इंडिया का ऐलान भी हो गया है और आज टीम इंडिया की नई जर्सी भी आ गई है. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि इस वर्ल्ड कप में नई जर्सी के साथ टीम इंडिया क्या कमाल करती है. (AFP)

पहले टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जर्सी बदली गई थी. हल्के नीले रंग की जर्सी के दाहिने तरफ तिरंगा भी लगा था. तब एमएस धोनी की अगुआई में भारत ने खिताब जीतकर इतिहास रच दिया था.  (AFP)

पहले टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जर्सी बदली गई थी. हल्के नीले रंग की जर्सी के दाहिने तरफ तिरंगा भी लगा था. तब एमएस धोनी की अगुआई में भारत ने खिताब जीतकर इतिहास रच दिया था. (AFP)

2009 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया गहने नीले रंग की जर्सी पहनकी मैदान पर उतरी थी. जर्सी के कॉलर भी गहरे नारंगी रंग का था. इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई थी. ग्रुप ई में साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड ने भारत को हराया. 2010 टी20 वर्ल्ड कप में भी यही जर्सी बरकरार रही. इस वर्ल्ड कप में भी भारत नॉकआउट तक नहीं पहुंच पाया था.  (AFP)

2009 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया गहने नीले रंग की जर्सी पहनकी मैदान पर उतरी थी. जर्सी के कॉलर भी गहरे नारंगी रंग का था. इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई थी. ग्रुप ई में साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड ने भारत को हराया. 2010 टी20 वर्ल्ड कप में भी यही जर्सी बरकरार रही. इस वर्ल्ड कप में भी भारत नॉकआउट तक नहीं पहुंच पाया था. (AFP)

2012 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जर्सी 2011 वनडे वर्ल्ड कप वाली ही थी. हालांकि ये जर्सी भी भारत के लक को नहीं बदल पाई और टीम सुपर 8 से बाहर हो गई.  (AFP)

2012 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जर्सी 2011 वनडे वर्ल्ड कप वाली ही थी. हालांकि ये जर्सी भी भारत के लक को नहीं बदल पाई और टीम सुपर 8 से बाहर हो गई. (AFP)

2014 टी20 वर्ल्ड में टीम इंडिया की जर्सी में थोड़ा बदलाव हुआ और कंधे पर ध्वज के तीन रंगों ने चमक बिखेरी. भारत इस वर्ल्ड कप में फाइनल में पहुंचा, जहां श्रीलंका के हाथों हार का सामना करना पड़ा.  (AFP)

2014 टी20 वर्ल्ड में टीम इंडिया की जर्सी में थोड़ा बदलाव हुआ और कंधे पर ध्वज के तीन रंगों ने चमक बिखेरी. भारत इस वर्ल्ड कप में फाइनल में पहुंचा, जहां श्रीलंका के हाथों हार का सामना करना पड़ा. (AFP)

2016 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जर्सी एक अलग ही रंग में दिखी. जर्सी का रंग आसमानी नीला था, जिसके सीने पर नारंगी रंग की लाइनिंग थी. भारत मेजबान था. इस वर्ल्ड कप में भारत को सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज ने हराकर बाहर कर दिया था.  (AFP)

2016 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जर्सी एक अलग ही रंग में दिखी. जर्सी का रंग आसमानी नीला था, जिसके सीने पर नारंगी रंग की लाइनिंग थी. भारत मेजबान था. इस वर्ल्ड कप में भारत को सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज ने हराकर बाहर कर दिया था. (AFP)

2021 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जर्सी में नीले रंग के 2 शेड्स थे. इस वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन काफी निराशजनक रहा. टीम इंडिया ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी.  (AFP)

2021 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जर्सी में नीले रंग के 2 शेड्स थे. इस वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन काफी निराशजनक रहा. टीम इंडिया ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी. (AFP)






Most Read Stories



Leave a Reply

Your email address will not be published.