Superfoods tips: इन ट्रिक्स के जरिए सिंपल फूड्स को बनाएं सुपरफूड्स

Superfoods Tips

सुपरफूड्स एक ऐसा शब्द है, जो आजकल काफी ट्रेंड में है. इनका सेवन करने से कई हेल्थ बेनिफिट्स ( Health benefits of superfoods ) मिल सकते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इनमें विटामिन ( Vitamin ) और मिनरल्स जैसे कई अहम पोषक तत्वों की भरमार होती हैं. इसी कारण लोगों को सलाह दी जाती है कि वे इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. ये भी देखा गया है कि लोगों पर सुपर जैसा टैग इतना हावी हो गया है कि वे बाजार से सुपरफूड्स के नाम पर कुछ भी खरीद लाते हैं और उनका सेवन करने लगते हैं. कहते हैं कि सुपरफूड्स की आड़ में वे नॉर्मल फूड्स ( Normal foods ) का सेवन ही कर रहे होते हैं. दरअसल, सुपरफूड्स मार्केट में काफी महंगे मिलते हैं और इनकी मार्केट में भरमार है.

महंगे होने के चलते ये इन्हें आम आदमी के लिए खरीदना मुश्किल हो सकता है, लेकिन वह ट्रेंड के चक्कर में कभी-कभी गलत चीजों को खरीद लाते हैं. हमारे घर में मौजूद सब्जियां व अन्य चीजें भी किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं, बस इन्हें इस्तेमाल करने के तरीके में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है. हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप सिंपल फूड को सुपरफूड में बदल सकते हैं.

दही में अलसी

गर्मियों में दही का सेवन सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है, लेकिन कुछ लोग सिंपल होने के चलते इसे खाने से परहेज करते हैं. आप इसे सुपरफूड बनाना चाहते हैं, तो इसमें रातभर भिगोकर रखे गए अलसी के बीज डालकर खाएं. ऐसा करने से आप दोगुने फायदे हासिल कर पाएंगे, साथ ही दही का टेस्ट भी बढ़िया हो जाएगा. अलसी और दही का मिश्रण पेट की कई समस्याओं को दूर करेगा.

फलों में कद्दू के बीज

गर्मी के मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए, जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो. फलों को सुपरफूड में तब्दील करने के लिए आप इनमें कद्दू के बीज मिला सकते हैं. कद्दू के बीजों में जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड और आयरन जैसे पोषक तत्वों की भरमार होती है. फलों के साथ कद्दू के बीज मिलाकर खाने से दोगुने फायदे मिलते हैं और इसलिए ये एक सुपरफूड कॉम्बिनेशन साबित हो सकता है. किडनी या स्टोन की प्रॉब्लम से जूझ रहे लोग, डॉक्टर की सलाह पर ही इनका सेवन करें.

दूध में गुलकंद

बचपन से ही हमें हेल्दी रहने के लिए दूध पीने की सलाह दी जाती है. दूध कैल्शियम व अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जिनकी वजह से हमारी हड्डियां मजबूत हो सकती है. हालांकि, दूध में शुगर का इस्तेमाल काफी हद तक फायदे के बजाय नुकसानदायक साबित हो सकता है. दूध को सुपरफूड बनाना है, तो इसमें गुलकंद का इस्तेमाल करें. कहते हैं कि इस मिश्रण से गैस, अपच और कब्ज की प्रॉब्लम दूर होती है. पाचन को दुरुस्त करने के लिए इस सुपरफूड कॉम्बिनेशन को जरूर ट्राई करें.

Similar Posts