Superfoods For Healthy Hair: बालों का झड़ना कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स


बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप कई तरह के सुपरफूड्स भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये फूड्स बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. आइए जानें आप कौन से सुपरफूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं.



TV9 Bharatvarsh | Edited By: अंजलि राघव



Sep 19, 2022, 1:00 PM IST





धूल, प्रदूषण और अनहेल्दी डाइट का बुरा प्रभाव लोगों के बालों पर भी पड़ता है. इस कारण तेजी से बाल झड़ने लगते हैं. तेजी से झड़ते बालों को कंट्रोल करने के लिए आप कई तरह के सुपरफूड्स भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

कद्दू के बीज - आप अपनी डाइट में कद्दू के बीज शामिल कर सकते हैं. इन बीजों में आयरन, कैल्शियम और बीटा कैरोटीन के अलावा कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं. ये बालों को गहराई से पोषण देने का काम करते हैं. आप इन्हें सूप आदि में शामिल कर सकते हैं.

कद्दू के बीज – आप अपनी डाइट में कद्दू के बीज शामिल कर सकते हैं. इन बीजों में आयरन, कैल्शियम और बीटा कैरोटीन के अलावा कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं. ये बालों को गहराई से पोषण देने का काम करते हैं. आप इन्हें सूप आदि में शामिल कर सकते हैं.

मेथी दाना - मेथी दाना विटामिन ए, के, सी, पोटैशियम, कैल्शियम, मिनरल और आयरन से भरपूर होता है. ये बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है. इसके लिए रातभर मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद अगले दिन इस पानी को उबाल लें. इसके बाद छान कर इसका सेवन करें.

मेथी दाना – मेथी दाना विटामिन ए, के, सी, पोटैशियम, कैल्शियम, मिनरल और आयरन से भरपूर होता है. ये बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है. इसके लिए रातभर मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद अगले दिन इस पानी को उबाल लें. इसके बाद छान कर इसका सेवन करें.

अलसी के बीज - अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. इसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड, लिग्नेन, प्रोटीन और फाइबर होता है. ये पोषक तत्व बालों को टूटने से बचाते हैं. अलसी के बीज को आप ओट्स, सब्जी और दाल आदि में शामिल कर सकते हैं.

अलसी के बीज – अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. इसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड, लिग्नेन, प्रोटीन और फाइबर होता है. ये पोषक तत्व बालों को टूटने से बचाते हैं. अलसी के बीज को आप ओट्स, सब्जी और दाल आदि में शामिल कर सकते हैं.

आंवला - आंवले कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. आंवले में विटामिन सी के अलावा विटामिन ई भी होता है. ये बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है. आप नियमित रूप से आंवले के जूस का सेवन भी कर सकते हैं.

आंवला – आंवले कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. आंवले में विटामिन सी के अलावा विटामिन ई भी होता है. ये बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है. आप नियमित रूप से आंवले के जूस का सेवन भी कर सकते हैं.






Most Read Stories



Leave a Reply

Your email address will not be published.