Superfoods : दुबली-पतली महिलाएं इन सुपरफूड्स को डाइट में करें शामिल, रहेंगी फिट और हेल्दी

Healthy Foods (3)

बहुत से लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान रहते हैं. वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो बहुत दुबले-पतले होते हैं. अगर महिलाओं का वजन जरूरत से ज्यादा कम हो तो कई स्वास्थ्य समस्याओं को सामना (women Health Tips) करना पड़ सकता है. इसमें इनफर्टिलिटी, कुपोषण, कमजोर इम्यून सिस्टम और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्वास्थ्य समस्याएं (women diet) शामिल हैं. हेल्दी वजन के लिए जरूरी हैं कि आप कुछ सुपरफूड्स (Superfoods) को डाइट में शामिल करें. ये आपको स्वस्थ और ऊर्जावान रहने में मदद करेंगे. इससे आप हेल्दी वेट भी गेन कर सकेंगे. आइए जानें आप कौन से फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सूखे मेवे और बीज

सूखे मेवे और बीज में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. ये शरीर को हेल्दी फैट प्रदान करते हैं. इनमें प्रोटीन भी होता है. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप रोजाना एक मुट्ठी सूखे मेवे और बीज का सेवन कर सकते हैं. इनका सेवन आप दही, स्मूदी और शेक के साथ भी कर सकते हैं. इसके अलावा भी आप इन्हें ओट्स जैसे व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं. ये एक हेल्दी स्नैक विकल्प हैं. ये हेल्दी होने के साथ बहुत ही स्वादिष्ट भी होते हैं.

अंडा और पनीर

अंडा और पनीर दोनों प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत हैं. ये आपके शरीर को हेल्दी फैट प्रदान करते हैं. अंडा मसल्स के निर्माण के लिए फायदेमंद है. ये दोनों फूड्स का इस्तेमाल करके आप कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं.

आलू और चावल

आलू और चावल कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत हैं. ये दोनों में ही कैलरी अधिक मात्रा में होता है. इन्हें बनाने में भी बहुत ही कम समय लगता है. इसे पचाने में भी आसान है. ये आपको ऊर्जावान भी रखते हैं. ये आपके फाइबर के साथ आपके शरीर को अन्य पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं.

सूखे मेवे

आप खजूर, मुनक्का, बेरीज, किशमिश और अंजीर जैसे सूखे मेवे का सेवन कर सकती हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होते हैं. इनमें प्राकृतिक शुगर होती है.

दूध और दही

हेल्दी फैट गेन करना है तो डाइट में दही और दूध जैसे फूड्स शामिल करें. दूध में हेल्दी फैट, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होता है. इसमें कैल्शियम और विटामिन्स होते हैं. ये हड्डियों को मजबूत बनाता है. आप शेक और स्मूदी के रूप में दही और दूध का सेवन कर सकते हैं.

(इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. TV9 Hindi इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें.)

Similar Posts