Sports Bulletin: साइकिलिस्ट रोनाल्डो सिंह ने रचा इतिहास, ट्रेनिंग के लिए अमेरिका जाएंगे बजरंग, पढ़ें बड़ी खबरें

Sports News

दुनिया भर की खेल से जुड़ी खबरें लेकर हाजिर है टीवी9 का खेल बुलेटिन. हमारे इस बुलेटिन में आपको क्रिकेट के अलावा बाकी खेलों की भी सारी अपडेट्स मिलेंगी. एशियाई ट्रैक चैम्पियनशिप में भारत के साइकिलिस्ट रोनाल्डो सिंह (Ronaldo Singh) ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल जीता. टोक्यो ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले रेसलर बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) को साई ने अमेरिका में ट्रेनिंग करने की अनुमति दे दी है. भारतीय महिला कंपाउंड टीम बुधवार को तीरंदाजी विश्व कप के तीसरे चरण में कांस्य पदक प्लेऑफ में फ्रांस से पराजित हो गयी जबकि पुरूष टीम तुर्की से क्वार्टरफाइनल में हारकर बाहर हो गयी.

रोनाल्डो सिंह ने एशियाई ट्रैक चैंपियनशिप में रचा इतिहास

रोनाल्डो सिंह ने बुधवार को एशियाई ट्रैक चैम्पियनशिप के अंतिम दिन सीनियर वर्ग की स्प्रिंट स्पर्धा में दूसरे स्थान पर रहकर इतिहास रच दिया, वह महाद्वीपीय टूर्नामेंट में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय साइकिलिस्ट बन गये. रोनाल्डो की उपलब्धि महाद्वीपीय चैम्पियनशिप में किसी भारतीय साइकिलिस्ट का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. बुधवार को उन्होंने जापान के अनुभवी राइडर केंटो यामासाकी को कड़ी चुनौती दी लेकिन दूसरा स्थान ही हासिल कर सके. यामासाकी ने लगातार रेस में रोनाल्डो को पछाड़ कर पोडियम में शीर्ष स्थान हासिल किया. कजाखस्तान के आंद्रे चुगे ने स्पर्धा का कांस्य पदक जीता. सिंह एशियाई साइकिलिंग परिसंघ के महासचिव भी हैं. रोनाल्डो का यह चैम्पियनशिप में तीसरा पदक था. उन्होंने इससे पहले 1 किमी टाइम ट्रायल और टीम स्प्रिंट स्पर्धा में कांस्य पदक जीते थे.

बजरंग पूनिया को मिली अमेरिका में ट्रेनिंग करने की अनुमति

खेल मंत्रालय की मिशन ओलंपिक इकाई (एमओसी) ने बुधवार को टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पूनिया के राष्ट्रमंडल खेलों से पहले अमेरिका में 35 दिन के ट्रेनिंग शिविर को मंजूरी दी. टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) अमेरिका के मिशिगन में 25 जून से 30 जुलाई तक ट्रेनिंग शिविर के लिये बजरंग की यात्रा, रहने और दैनिक खर्चे का वहन करेगा. टॉप्स उनके निजी कोच और फिजियो का खर्चा भी उठायेगा. इस शिविर से बजरंग को राष्ट्रमंडल खेलों और विश्व चैम्पियनशिप की तैयारियों में मदद मिलेगी. एमओसी ने साथ ही टॉप्स डेवलपमेंट साइकिलिस्ट रोनाल्डो सिंह ओर डेविड बेकहेम के लिये दो टी20 प्रोटीम लुक टीटी ट्रैक बाइक हासिल करने के लिये वित्तीय सहायता को भी मंजूरी दी.

तीरंदाजी विश्व कप के तीसरे चरण में हारी भारतीय महिला कंपाउंड टीम

भारतीय महिला कंपाउंड टीम बुधवार को तीरंदाजी विश्व कप के तीसरे चरण में कांस्य पदक प्लेऑफ में फ्रांस से पराजित हो गयी जबकि पुरूष टीम तुर्की से क्वार्टरफाइनल में हारकर बाहर हो गयी. विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता ज्योति सुरेखा वेनाम ने एक दिन पहले क्वालीफाइंग में दूसरे स्थान पर रहकर उम्मीदें जगायी थी. लेकिन ज्योति, प्रिया गुर्जर और मुस्कान किरार की महिला तिकड़ी को सेमीफाइनल में ब्रिटेन से 228-231 से हार का सामना करना पड़ा. कांस्य पदक के लिये खेलते हुए टीम दो अंक की बढ़त गंवा बैठी और फ्रांस की सोफी डोडेरमोंट, लोला ग्रांजियां और सैंड्रा हर्व की तिकड़ी से 231-233 से हार गयी. भारतीय महिला टीम बाई मिलने से क्वार्टरफाइनल में पहुंची थी और टीम ने ब्राजील को 230-227 से हराया था.

सेरेना विलियम्स ने जीत के साथ की वापसी

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने विंबलडन के अभ्यास टूर्नामेंट ईस्टबोर्न में महिला युगल का मैच जीतकर एक साल बाद कोर्ट पर शानदार वापसी की. सेरेना ने जब कोर्ट पर कदम रखा तो दर्शकों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया. इसके डेढ़ घंटे बाद दर्शकों ने 23 बार की ग्रैंडस्लैम एकल विजेता की जीत का जश्न मनाया. सेरेना ने अपनी जोड़ीदार ओंस जाबूर के साथ मिलकर महिला युगल के पहले दौर में पहला सेट गंवाने के बाद वापसी करके सारा सोरिब्स टोरमो और मैरी बुजकोवा को 2-6, 6-3, 13-11 से हराया. इस जीत का मतलब है कि विंबलडन में वाइल्ड कार्ड से प्रवेश करने वाली सेरेना को इससे पहले कम से कम एक और प्रतिस्पर्धी मैच खेलने को मिलेगा. विंबलडन सोमवार से शुरू होगा. सेरेना पिछले साल आखिरी बार इस ग्रास कोर्ट टूर्नामेंट में ही खेली थी.

डेविड फेरर बने डेविस कप के निदेशक

संन्यास ले चुके टेनिस खिलाड़ी डेविड फेरर को मंगलवार को डेविस कप फाइनल्स का टूर्नामेंट निदेशक नियुक्त किया गया. स्पेन की तीन बार डेविस कप खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे 40 साल के फेरर ने पुरुष एकल में करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग हासिल की. वह अल्बर्ट कोस्टा की जगह लेंगे जो 2019 से इस पद पर थे. सितंबर में इटली के बोलोगना, स्कॉटलैंड के ग्लास्गो, जर्मनी के हैम्बर्ग और स्पेन के वेलेंसिया में फाइनल्स ग्रुप चरण में 16 टीम खेलेंगी. प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीम अंतिम आठ टीम में जगह बनाएंगी जिनके बीच स्पेन के मलागा में 22 से 27 नवंबर तक मुकाबला होगा.

सिमोन एशिया पैसीफिक कप में हिस्सा लेंगी भारत की चार गोल्फर

महिला पेशेवर गोल्फ टूर में हिस्सा लेने वाली चार भारतीय गोल्फर पहले सिमोन एशिया पैसीफिक कप में हिस्सा लेंगी जिसकी इनामी राशि 750,000 अमेरिकी डॉलर है. इंडोनेशिया के जकार्ता में 15 से 20 अगस्त तक होने वाले इस टूर्नामेंट के पहले सत्र के लिए दो-दो खिलाड़ियों की दो भारतीय टीम को आमंत्रित किया गया है. टूर्नामेंट का आयोजन एशियाई गोल्फ लीडर्स फोरम के तत्वावधान में किया जाएगा. कुल इनामी राशि में से पांच लाख की इनामी राशि व्यक्तिगत स्पर्धा के लिए होगी जबकि ढाई लाख डॉलर की इनामी राशि टीम स्पर्धा के लिए है. यह तीन दिवसीय 54 होल की स्ट्रोक प्ले स्पर्धा होगी. भारत को शुरुआत में एक टीम आवंटित की गई थी और अदिति अशोक तथा त्वेसा मलिक को आमंत्रित किया गया था. भारतीय महिला गोल्फ संघ के अनुसार इन दोनों ने खेद जताया और उनकी जगह दीक्षा डागर और गौरिका बिश्नोई ने ली.

Similar Posts