Skin care में बेस्ट है बेंटोनाइट क्ले, जानें इससे मिलने वाले बेनिफिट्स

Bentonite Clay Mask

स्किन की रंगत में सुधार लाने और इसे हेल्दी बनाने के लिए पुराने समय से मिट्टी का इस्तेमाल किया जा रहा है. भले ही अब मॉर्डन तरीके अपनाए जा रहे हैं, लेकिन आज भी मिट्टी से चेहरे की देखभाल करना एक बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. अभी तक लोग मुल्तानी मिट्टी का कई तरह से स्किन केयर में इस्तेमाल करते हैं. ये स्किन के एक्स्ट्रा ऑयल ( oily skin ) को कंट्रोल करती है और बेहतर निखार भी लाती है. आप चाहे तो मार्केट में मिलने वाली दूसरी मिट्टी यानी क्ले का इस्तेमाल कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं बेंटोनाइट क्ले की. स्किन को डिटॉक्स करने में कारगर इस क्ले की मदद से गंदगी को आसानी से रिमूव किया जा सकता है.

इसके दरदरे कण एक्सफोलिएशन में लाभकारी माने जाते हैं. इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो स्किन पर पिंपल्स, सूजन और रैशेज को दूर करने का काम करती हैं. जानें बेंटोनाइट क्ले से मिलने वाले स्किन बेनिफिट्स के बारे में….

स्किन इंफेक्शन

मौसम और प्रदूषण से स्किन पर होने वाले इंफेक्शन को आप बेंटोनाइट क्ले से आसानी से दूर कर सकते हैं. स्किन में खुजली या एक्जिमा की समस्या हो तो आपको हफ्ते में दो बार इस क्ले का फेस मास्क लगाना चाहिए. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसे एंटीइंफ्लामेटरी, एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन इंफेक्शन को खत्म करके उसे अंदर से रिपेयर करते हैं. खास बता है कि ये क्ले स्किन पर आई हुई सूजन और जलन को भी कम कर सकती है.

चेहरे की अशुद्धियां

हवा में मौजूद प्रदूषण की वजह से स्किन पर अशुद्धियां जम जाती हैं और इन्हें रिमूव न करने पर पिंपल्स और दाग-धब्बों की प्रॉब्लम होने लगती है. आप बेंटोनाइट क्ले की मदद से ऐसी अशुद्धियों को दूर कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाला खास केमिकल ऐसी अशुद्धियों को आसानी से रिमूव कर सकता है. आप चाहे तो मार्केट से बेंटोनाइट पाउडर लाकर घर पर इसका फेस मास्क बना सकते हैं.

चेहरे को दे पोषण

इस क्ले की खासियत है कि ये स्किन को साफ करने के अलावा उसे बेहतर पोषण देने का काम भी करती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्निशियम जैसे कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो स्किन को अंदर से निखारने का काम करते हैं. बेंटोनाइट क्ले से आप ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बना सकते हैं. साथ ही ये स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम भी करती है.

Similar Posts