Skin care: नहाने के साबुन को चुनते समय स्किन टाइप से जुड़ी इन बातों का रखें खयाल

Skin Types Bathing Soaps

हर किसी की स्किन का एक अलग टाइप होता है. किसी की स्किन ऑयली ( Oily skin care ) होती है, तो किसी की स्किन ड्राई ( Dry skin ) भी होती है. वहीं ऐसे लोग भी हैं, जिनकी स्किन सेंसिटिव होती है. साथ ही किन्हीं-किन्हीं की कॉम्बिनेशन स्किन होती है. स्किन टाइप सिर्फ चेहरे पर ही निर्भर नहीं करता, बल्कि कभी-कभी पूरे शरीर की स्किन के टाइप का ध्यान रखना पड़ता है. इस लेख में हम स्किन के हिसाब से नहाने वाले साबुन के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. नहाते समय किसी भी साबुन को इस्तेमाल कर लेना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक मार्केट में साबुन ( bathing soaps tips ) की कई वैरायटी हैं, इसलिए अपनी स्किन के टाइप से हिसाब से ही साबुन को चुनना चाहिए. जानें साबुन को सिलेक्ट करते समय किन जरूरी बातों का रखना चाहिए खयाल.

हर्बल सोप

अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है, तो इस साबुन से नहाना फायदेमंद रहेगा. एक्सपर्ट्स के मुताबिक कॉम्बिनेशन स्किन के अलावा दूसरी स्किन टाइप वालों को ड्राईनेस का सामना करना पड़ सकता है. कहते हैं कि ड्राई स्किन वालों को इस सोप को नहाते समय यूज नहीं करना चाहिए.

ग्लिसरीन सोप

जिन लोगों की स्किन ड्राई या फिर सेंसिटिव होती है, वे इस सोप का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, कॉम्बिनेशन स्किन वालों को भी इस सोप से कोई खास नुकसान नहीं होगा. एक्सपर्ट्स का मानना है कि कॉम्बिनेशन स्किन वालों के लिए इस सोप का पहले पैच टेस्ट कर लेना ही बेहतर होगा.

मॉइस्चराइजर सोप

ऐसे साबुनों को सॉफ्ट बनाने और चिकनाहट वाले गुणों से बनाया जाता है. इसी कारण इनमें शिया बटर, पैराफिन वैक्स और ग्लिसरीन आदि का इस्तेमाल किया जाता है. ये ड्राई स्किन वालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

एंटीबैक्टीरियल सोप

ऐसे साबुन में ट्राइक्लोसन और ट्राइक्लोकार्बन जैसे एंटी बैक्टीरियल तत्व को शामिल किया जाता है. इनका इस्तेमाल शरीर से बैक्टीरिया को, तो दूर कर सकता है, लेकिन कहते हैं कि ये स्किन को ड्राई बना सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये सोप जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है, उनके लिए लाभकारी साबित हो सकता है. नॉर्मल स्किन वालों को स्किन पर ड्राईनेस या फिर दूसरी समस्याएं झेलनी पड़ सकती है.

पिंपल्स

कई लोगों को चेहरे ही नहीं पीठ पर भी मुहांसे या एक्ने की समस्या हो जाती है. ऐसे में वे मार्केट में मिलने वाले ऐसे सोप उस कर सकते हैं, जो पिंपल्स को दूर करने में कारगर माने जाते हैं. कहा जाता है कि सेंसिटिव स्किन वालों के लिए ये ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

Similar Posts