SIT से जांच-6 दिन यूनिवर्सिटी बंद, 10 प्वॉइंट्स में पढ़ें मोहाली MMS कांड में अब तक क्या हुआ

 

पुलिस ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जिसमें हॉस्टल की वह लड़की जिसने वीडियो बनाए और शिमला में रहने वाला उसका दोस्त शामिल हैं.

 

पंजाब के मोहाली में स्थित चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में 60 से ज्यादा छात्राओं का नहाते वक्त वीडियो बनाकर वायरल करने के मामले में फिलहाल छात्रों ने धरना प्रदर्शन को विराम दिया है. पुलिस ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जिसमें हॉस्टल की वह लड़की जिसने वीडियो बनाए और शिमला में रहने वाला उसका दोस्त शामिल हैं. इस पूरे मामले में प्रदर्शन से लेकर आरोपियों की गिरफ्तारी तक यहां पढ़ें क्या-क्या हुआ…

ये भी पढ़ें

 

  1. हॉस्टल में रह रही छात्रा ने ही 60 से ज्यादा छात्राओं का नहाते वक्त वीडियो बनाया और अपने दोस्त को भेजकर वायरल करवा दिया. इस खबर के बाद कुछ छात्राओं की खुदकुशी की कोशिश की खबर भी सामने आई थी. मामला सामने आते ही यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स भड़क गए और शनिवार रात यूनिवर्सिटी के गेट पर पहुंचकर जमकर प्रदर्शन किया.
  2. छात्रों ने यूनिवर्सिटी प्रशासन पर मामले को दबाने की कोशिश का आरोप लगाया. मामला सामने आने के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने आरोपी छात्रा को हॉस्टल के एक कमरे में बंद किया और पूछताछ की. पूछताछ में आरोपी छात्रा ने अपना गुनाह कबूल किया था और शिमला में रहने वाले दोस्त के बारे में जानकारी दी थी.
  3. प्रदर्शन के उग्र होने की वजह से पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन हालात और बिगड़ गए, छात्रों ने पुलिस वैन को भी पलटने की कोशिश की जिसके बाद पुलिस को आंशिक रूप से लाठीचार्ज करना पड़ा. हालांकि बाद में पुलिस ने छात्रों को समझाया और कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया.
  4. रविवार सुबह जब यह खबर फैली तो सभी शासन प्रशासन और सरकार की नजर इस संगीन मामले पर गई. पंजाब महिला आयोग की चेयरवर्सन मनीषा गुलाटी भी मौके पर पहुंची. उन्होंने कहा कि मामला बहुत गंभीर है इसकी अच्छे से तफ्तीश होनी चाहिए. हालांकि उन्होंने किसी के सुसाइड की कोशिश से साफ इनकार किया. उन्होंने बताया कि मामले में एफआईआर हो चुकी है और आरोपी छात्रा को गिरफ्तार कर लिया गया है.
  5. राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया. राघव ने अपने ट्वीट में लिखा कि पंजाब सरकार दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे. वहीं केजरीवाल ने लिखा कि, ‘ये मामला बेहद संगीन और शर्मनाक है.’ उन्होंने पीड़ित बेटियों से हिम्मत से काम लेने को कहा.
  6. मामले के तूल पकड़ने के बाद पुलिस ने आरोपी छात्रा को गिरफ्तार किया और उसके मोबाइल को फोरेंसिक डिपोर्टमेंट को भेजा है. मोहाली के एसपी नवरीत सिंह विर्क ने जानकारी दी थी कि शुरुआती जांच में आरोपी छात्रा के मोबाइल में उसी के आपत्तिजनक वीडियो मिले हैं. किसी और छात्रा के कोई वीडियो नहीं मिले हैं.
  7. पुलिस ने शुरुआती जांच में आरोपी लड़की ने जिस लड़के के बारे में बताया था उसे हिरासत में लिया है. आरोपी छात्रा ने बताया था कि उसने अन्य छात्राओं के वीडियोज बनाकर शिमला के रहने वाले एक लड़के को भेजे हैं. पुलिस ने इस मामले में आरोपी लड़की, उसके शिमला में रहने वाले दोस्त और एक अन्य आरोपी को भी केस में गिरफ्तार किया है.
  8. यूनिवर्सिटी में हुए इस एमएमएस कांड के बाद पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार भी एक्शन में दिखाई दी. सीएम भगवंत मान ने मामले की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं. इस मामले में पुलिस विभाग ने एक सीनियर आईपीएस अधिकारी के नेतृत्व में एसआईटी गठन की है.
  9. पुलिस ने बयान में कहा था कि छात्रा ने लड़के को अपना वीडियो बनाकर भेजा था. इसके अलावा उसके फोन से किसी और के वीडियो नहीं मिले हैं. खुदकुशी की कोशिश भी किसी छात्रा ने नहीं की है. हालांकि अभी जांच की जा रही है.
  10. लंबे प्रदर्शन के बाद पुलिस और यूनिवर्सिटी प्रशासन के समझाने के बाद गुस्साए छात्रों ने धरनो को विराम दिया है. हालांकि छात्रों का कहना है कि मामले में कार्रवाई पर नजर रखी जाएगी और अगर हम कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हुए तो फिर से प्रदर्शन करेंगे.

आज की बड़ी खबरें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.