Side effects of Ghee: इन हेल्थ प्रॉब्लम्स को कर रहे हैं फेस? तो घी से बनाए रखें दूरी

Side Effects Of Desi Ghee

दादी-नानी के समय से देसी घी का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता रहा है. इसमें मौजूद हेल्दी फैट्स (healthy fats ) शरीर को फायदा पहुंचाने में कारगर होता है और इसी कारण हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इसे खाने की सलाह देते हैं. इसकी एक खासियत ये है कि ये हेल्दी होने के साथ-साथ खाने का स्वाद भी बढ़ा सकता है. आयुर्वेद ( Ayurveda ) में तो इसे एक दवा के रूप में जाना जाता है और इसी कारण आप इसे गर्मी हो या सर्दी किसी भी मौसम में सीमित मात्रा में खा सकते हैं. इसमें मौजूद ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड और विटामिन ए, के, ई जैसे अहम पोषक तत्वों की भरमार होती है. वैसे घी के कई फायदे होने के बावजूद कुछ नुकसान ( Side effects of Ghee ) भी हैं.

सबसे बड़ा नुकसान ये है कि अधिक मात्रा में इसका सेवन खतरनाक साबित हो सकता है. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रस्त होने के दौरान घी का सेवन नहीं करना चाहिए. जानें इनके बारे में…

हार्ट पेशेंट

शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के पीछे हमारा खानपान जिम्मेदार होता है. सही खानपान नहीं होने के चलते शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और प्रभावित व्यक्ति दिन का मरीज बन जाता है. ऐसे व्यक्ति के लिए हार्ट स्ट्रोक का जोखिम बना रहता है. घी में मौजूद वसा इस कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. ऐसे में एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसे लोगों को घी का सेवन करने से पहले सोचना चाहिए. साथ ही इसे बहुत कम मात्रा में ही खाना चाहिए.

खांसी

जिन लोगों को सर्दी-खांसी परेशान कर रही हो, उन्हें घी से दूरी बनाए रखनी चाहिए. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस समस्या के समय घी खाने से गले में चिकनाहट और बढ़ सकती है और आपको तेज खांसी की शिकायत हो सकती है. इस कंडीशन में डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह पर ही अपनी डाइट में घी को ऐड करने का फैसला करें. आप चाहे तो कम मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं.

फैटी लिवर

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक लिवर का स्वास्थ्य अगर सही न हो, तो इस कंडीशन में ज्यादा ऑयली चीजों को नहीं खाना चाहिए. आज के समय में ज्यादातर लोग फैटी लिवर से ग्रस्त हैं. फैटी लिवर से जूझ रहे व्यक्ति को लाइट और कम ऑयल वाली चीजें खाने की सलाह दी जाती है. कहते हैं कि घी का सेवन उनकी इस समस्या को ज्यादा बढ़ा सकता है. फैटी लिवर से राहत पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं.

Similar Posts