Scholarship Scheme: JEE टॉपर को स्कॉलरशिप देगा IIT कानपुर, सालाना 3 लाख रुपये

आईआईटी कानपुर जेईई टॉपर बच्चों को स्कॉलरशिप देगा जिसके तहत छात्रों से चार साल तक कोई खर्च नहीं लिया जाएगा. साथ ही, स्टेशनरी तक का खर्च भी आईआईटी कानपुर उठाएगा.

IIT Kanpur द्वारा शुरू ब्राइट माइंड स्कॉलरशिप

Image Credit source: twitter

जेईई एडवांस में अच्छे अंक लाने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर की ओर से एक स्पेशल स्कीम की घोषणा की गई है. IIT Kanpur जेईई एडवांस के रिजल्ट में जो 100 टॉपर छात्रों को स्कॉलरशिप देगा. आईआईटी कानपुर शिक्षा और हॉस्टल की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध कराएगा. कोर्स के दौरान चार साल तक छात्र यहां फ्री में पढ़ाई कर सकेंगे. कानपुर आईआईटी की ओर से ट्वीट करके इसकी जानकारी दी गई है.

IIT Kanpur ने ट्वीट कर दी जानकारी

आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र लोकवीर कपूर के द्वारा ब्राइट माइंड स्कॉलरशिप शुरू की गई है. इसके तहत छात्रों से ट्यूशन और हॉस्टल फीस नहीं ली जाती है. आईआईटी कानपुर जेईई टॉपर बच्चों को स्कॉलरशिप देगा जिसके तहत छात्रों से चार साल तक कोई खर्च नहीं लिया जाएगा. इतना ही नहीं, इन छात्रों के स्टेशनरी तक का खर्च भी आईआईटी कानपुर उठाएगा.

IIT Kanpur में एडमिशन के लिए प्रोत्साहित

आईआईटी कानपुर का नाम दुनिया भर के सबसे अच्छे संस्थानों में होती है. इसके अलावा देश के प्रतिष्ठित टेक्निकल इंस्टीट्यूट में भी कानपुर आईआईटी का नाम आता है. इसके बावजूद जेईई टॉप 100 बच्चे ज्यादातर आईआईटी दिल्ली, मुंबई और मद्रास में एडमिशन लेने के लिए जाते हैं.

आईआईटी कानपुर को टॉपर बच्चे ज्यादा प्राथमिकता नहीं देते हैं इसको ध्यान में रखते हुए ही आईआईटी कानपुर ने बच्चों को आकर्षित करने के लिए यह खास प्लान तैयार किया है. आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर प्रोफेसर अभय करंदीकर ने ट्विटर के माध्यम से आईआईटी कानपुर के द्वारा इस योजना के बारे में सभी को सूचित किया है.

Free Education के साथ मिलेगा बहुत कुछ

कानपुर आईआईटी द्वारा शुरू इस इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को ट्यूशन, हॉस्टल और समेत सभी खर्चों को कवर करना है. यह स्कॉलरशिप आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र लोकवीर कपूर द्वारा प्रायोजित है. बता दें कि IIT-कानपुर में एक स्नातक छात्र पर 4 साल के B.Tech/BS कार्यक्रम के दौरान लगभग 12 लाख रुपये का बोझ पड़ता है. छात्रवृत्ति कार्यक्रम का उद्देश्य छात्र को ट्यूशन फीस, बोर्डिंग और लॉजिंग, किताबें, स्वास्थ्य बीमा, परिवहन आदि उपलब्ध कराना है.

ये भी पढ़ें



करियर की खबरें यहां देखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.