Russia Ukraine War: यूक्रेन का डोनबास क्षेत्र बना जंग का नया मैदान, जेलेंस्की ने मांगे हथियार, पढ़ें युद्ध से जुड़े 10 बड़े अपडेट्स

Russia Ukraine

रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग (Russia Ukraine War) को दो महीना होने को आए हैं. अब रूस ने यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में हमले को तेज कर दिया है. यहां पर यूक्रेन (Ukraine) की इंडस्ट्रीयल यूनिट्स मौजूद हैं, जिसमें कोयले की खान और कारखाने शामिल हैं. रूस द्वारा कुछ हफ्ते पहले ही ऐलान किया गया कि अब उसका मुख्य इरादा डोनबास को कब्जाना है. यही वजह है कि अब रूसी सेना कीव (Kyiv) से पीछे हटने लगी है. ब्रिटिश खुफिया रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि यूक्रेन ने रूस की सेना को कई इलाकों से पीछे हटने पर मजबूर किया है. वहीं, राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने पश्चिमी मुल्कों से अधिक मात्रा में हथियार की सप्लाई करने को कहा है. ऐसे में पढ़ें युद्ध से जुड़ी 10 बड़ी बातें…

  1. रूस ने अब पूर्वी यूक्रेन के इलाकों पर हमला करना शुरू कर दिया है. खार्किव और क्रामाटोर्स्क शहरों को मिसाइलों से निशाना बनाया गया है. रूस ने कहा है कि उसने डोनबास के पश्चिम में जापोरिज्जिया और निप्रो शहरों पर मिसाइल से हमला किया गया है.
  2. रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि मिसाइलों के जरिए 13 सैनिक और हथियारों के ठिकानों को तबाह किया. इसके अलावा, 60 अन्य यूक्रेनी सैन्य सुविधाओं को भी तबाह किया गया है. उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में लगभग 1,300 यूक्रेनी सैन्य सुविधाओं और 1,200 से अधिक सैनिकों को निशाना बनाया गया है.
  3. एक वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि रूस ने मंगलवार को यूक्रेन में दो और लड़ाकू यूनिट्स को तैनात किया है. अधिकारी ने कहा कि इस तरह यूक्रेन में अब तक रूस ने कुल मिलाकर 78 यूनिट्स को तैनात किया है. पिछले हफ्ते इसकी संख्या 65 थी.
  4. ब्रिटिश खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, डोनबास में रूसी सेना को पर्यावरण, साजो-सामान और तकनीकी चुनौतियों से निपटना पड़ रहा है. डोनबास में रूस गोलीबारी लगातार बढ़ती जा रही है. रूसी सेना को यूक्रेन की सेना ने आगे बढ़ने से रोका हुआ है.
  5. यूक्रेन की वायुसेना ने कहा कि मंगलवार को रूस के नौ हवाई ठिकानों को तबाह करने का दावा किया. वायुसेना ने कहा कि 19 अप्रैल को एक हवाई जहाज, एक हेलीकॉप्टर, एक मिसाइल और पांच यूएवी को मार गिराया है.
  6. यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने सहयोगियों से अधिक मात्रा में हथियारों की सप्लाई करने की गुजारिश की है. उन्होंने कहा कि यदि हमारे पास जरूरी हथियार होते तो हम अभी तक इस युद्ध को समाप्त कर चुके होते. ऐसे में हमें अधिक मात्रा में हथियारों की सप्लाई की जरूरत है.
  7. चेचन्या के रूस समर्थित नेता रमजान कादिरोव ने कहा है कि उन्हें यकीन है कि रूसी सेना कुछ घंटों के भीतर मारियुपोल के प्रमुख बंदरगाह में यूक्रेन के प्रतिरोध को खत्म कर देगी. कादिरोव ने एक मैसेजिंग ऐप के चैनल पर कहा कि रूसी सेना मंगलवार को मारियुपोल में यूक्रेन के प्रतिरोध को खत्म कर देगी और शहर में यूक्रेन के नियंत्रण वाले अंतिम स्थल अजोवस्ताल स्टील मिल पर कब्जा कर लेगी.
  8. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि पूर्वी यूक्रेन में रूस के आक्रमण ने इस युद्ध को अनिवार्य रूप से अधिक हिंसक, रक्तरंजित और विध्वंसकारी बना दिया है. गुतारेस ने गुरुवार से शुरू होने वाले और 24 अप्रैल ईस्टर रविवार तक चलने वाले चार दिवसीय पवित्र सप्ताह में आक्रमण पर मानवीय आधार पर रोक की मांग की ताकि मानवीय गलियारे खोले जा सकें.
  9. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि यूक्रेन में रूसी अभियान एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है. लावरोव ने मंगलवार को एक भारतीय टेलीविजन प्रसारक के साथ एक इंटरव्यू में कहा, ‘ऑपरेशन जारी है तथा इस ऑपरेशन का एक और चरण अब शुरू हो रहा है.’
  10. ग्रीस के अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने रूस के खिलाफ यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के तहत एजियन सागर में एक रूसी टैंकर को जब्त कर लिया. यूनान के तटरक्षक बल ने बताया कि उसने 15 अप्रैल को एक तेल का टैंकर जब्त किया, जिसपर रूस का ध्वज लगा था. इसमें रूस के चालक दल के 19 सदस्य थे. अभी इस टैंकर को इविया द्वीप के दक्षिणी तट पर केरीस्टोस की खाड़ी में रोककर रखा गया है.

Similar Posts