Russia Ukraine War: मारियुपोल में फिर दिखीं सामूहिक कब्रें, रूस का मिसाइल दागना जारी, पढ़ें युद्ध से जुड़ी 10 बड़ी बातें

Ukraine

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध (Russia-Ukraine War) को दो महीने होने को आ गए हैं. इस युद्ध की वजह से अभी तक 50 लाख लोगों को यूक्रेन छोड़कर जाना पड़ा है. युद्ध की वजह बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है. रूस के खिलाफ दुनियाभर के देशों ने प्रतिबंध भी लगाए हैं. अमेरिका ने रूस के जहाजों को अपने बंदरगाहों पर आने से बैन कर दिया है. हालांकि, रूस पर इसका कोई असर देखने को नहीं मिल रहा है, क्योंकि वह अभी भी यूक्रेन के कई प्रमुख शहरों पर मिसाइल हमले कर रहा है. वहीं, सैटेलाइट तस्वीरों ने यूक्रेन में रूस द्वारा अत्याचारों की पोल खोल दी है. तस्वीरों में मारियुपोल में सामूहिक कब्रों को देखा गया है.

  1. रूस ने यूक्रेन के जापोरिज्झिया के खोरित्सिया द्वीप पर मिसाइलें दागीं हैं. क्षेत्रीय प्रशासन ने बताया है कि हमलों की वजह से आठ लोग घायल हुए हैं.
  2. दोनेत्सक की तीन-चौथाई आबादी युद्ध के बाद से विस्थापित हो चुकी है. दोनेत्सक के गवर्नर पावलो किरिलेंको ने कहा कि इस क्षेत्र की आबादी पहले 16 लाख थी, लेकिन युद्ध के बाद से ये घटकर 4,30,000 हो गई है. मारियुपोल के बाद इस क्षेत्र के सबसे बड़े शहर क्रामाटोर्स्क में केवल 40,000 लोग बचे हैं. पहले शहर की आबादी दो लाख थी.
  3. सैटेलाइट तस्वीरों में युद्धग्रस्त यूक्रेन के मारियुपोल शहर के पास सामूहिक कब्रें दिखाई दे रही हैं. इन तस्वीरों में 200 से अधिक सामूहिक कब्रें दिखाई दे रही हैं. यूक्रेन के अधिकारियों का दावा है कि रूस मारियुपोल शहर में हमले में मारे जा रहे आम नागरिकों को इन्हीं सामूहिक कब्रों में दफन कर रहा है.
  4. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को रूस से रक्षा के लिए यू्क्रेन को 80 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता देने की घोषणा की. बाइडेन ने साथ ही कहा कि कांग्रेस को अतिरिक्त सहायता को भी मंजूरी देनी होगी. नए सैन्य सहायता पैकेज में अत्यावश्यक भारी हथियार, 1,44,000 कारतूस और ड्रोन शामिल हैं, ताकि यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र के लिए बढ़ती लड़ाई में यूक्रेनी सेना क्षेत्र की रक्षा कर सके.
  5. यूक्रेन को अमेरिका 50 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त वित्तीय सहायता मुहैया करेगा, ताकि यू्क्रेन अपने कर्मचारियों को वेतन एवं पेंशन दे सके और अन्य सरकारी योजनाओं को जारी रख सके. वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.
  6. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी सेना को आदेश दिया है कि वह यूक्रेन के अंतिम गढ़ मारियुपोल पर धावा बोलने के बजाय उसे चारों ओर से घेर ले ताकि वहां परिंदा भी पर न मार सके. रक्षा मंत्री सर्गेइ शोइगु ने कहा कि अजोवस्तान इस्पात संयंत्र के अलावा बाकी के शहर को मुक्त कर दिया गया है.
  7. रूसी सेना ने मारियुपोल में एक विशाल इस्पात संयंत्र में छिपे रक्षकों के खिलाफ बुधवार को घेराबंदी सख्त कर दी है. यह मारियुपोल में यूक्रेन का संभवत: अंतिम गढ़ है. अंदर छिपे एक लड़ाके ने वीडियो में मदद की गुहार लगाते हुए कहा है, हमारे पास शायद चंद दिन या कुछ घंटे बचे हैं.
  8. संयुक्त राष्ट्र ने बताया है कि युद्ध की शुरुआत होने के बाद से अभी तक यूक्रेन में 5,264 आम नागरिक हताहत हुए हैं. इसने बताया है कि युद्ध में 2,345 लोग मारे गए हैं और 2,919 लोग घायल हुए हैं.
  9. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को ऐलान किया कि अमेरिका रूस से जुड़े हुए जहाजों को अमेरिकी बंदरगाहों पर आने से बैन कर रहा है. यूरोपीय देशों और कनाडा के बाद अमेरिका ने अब ऐसा करने का ऐलान किया है.
  10. यूक्रेन की सेना ने कहा है कि खेरसॉन क्षेत्र के कब्जे वाले गांवों से निप्रॉपेट्रोस तक एक नियोजित ह्यूमैनिटेरियन कॉरिडोर से लोगों को बाहर नहीं निकाला जा सका है. रूसी सेना की लगातार गोलीबारी की वजह से ऐसा हुआ है.

Similar Posts