Russia-Ukraine War: क्या जल्द खत्म हो जाएगा रूस-यूक्रेन युद्ध? US रक्षा मंत्री ने की रूसी समकक्ष से बात, कहा- तुरंत लागू हो ‘युद्धविराम’

Lloyd Austin Sergei

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के बीच अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने शुक्रवार को अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु से बात की. इस दौरान अमेरिकी रक्षा मंत्री ने शोइगु से यूक्रेन (Ukraine) में तत्काल युद्धविराम करने की मांग की. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने इसकी जानकारी दी है. युद्धविराम की मांग करने वाले ऑस्टिन ने बातचीत की लाइनों को बरकरार रखने के महत्व पर जोर दिया. पेंटागन (Pentagon) के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया कि 18 फरवरी को आखिरी बार दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई थी. वहीं, रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine Crisis) के बीच ऑस्टिन और शोइगु के बीच ये पहली बातचीत है.

ऑस्टिन और शोइगु के बीच टेलीफोन पर ये बातचीत तब हुई है, जब कुछ घंटे पहले ही अमेरिकी रक्षा मंत्री ने ब्रिटिश समकक्ष बेन वालेस (Ben Wallace) से बात की थी. इस दौरान दोनों ने यूक्रेन की मदद के लिए उठाए जाने वाले अगले कदम की चर्चा की थी. रॉयटर्स ने बुधवार को लॉयड ऑस्टिन के साथ बैठक के बाद शुक्रवार को जारी बयान में वालेस के हवाले से कहा, ‘हम एकता के साथ काम करना जारी रखेंगे और यूक्रेन को रूस के हमले के खिलाफ खुद को बचाने के लिए हर संभव मदद करने का संकल्प लेंगे.’ उन्होंने कहा, ‘हमने यूक्रेन को रक्षात्मक समर्थन प्रदान करने के लिए अगले कदमों पर चर्चा की. इसके अलावा AUKUS (ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और ब्रिटेन के बीच एक रक्षा समझौता) पर भी बात हुई.’

यूक्रेन ने जी-7 से हथियार आपूर्ति बढ़ाने का अनुरोध किया

दूसरी ओर, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने शुक्रवार को जी-7 देशों से यूक्रेन में हथियार आपूर्ति बढ़ाने और रूस पर दबाव बनाने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि जी-7 देशों के विदेश मंत्रियों से उनकी बातचीत बहुत मददगार, लाभदायक, वास्तविक और परिणाम केंद्रित रही. उन्होंने अब तक यूक्रेन को मिले वित्तीय और सैन्य मदद के लिए इन देशों की सराहना की. लेकिन उन्होंने यूक्रेन के समर्थक देशों से लड़ाकू विमान और मल्टीपल लॉन्च रॉकेट समेत और अधिक हथियारों की आपूर्ति करने का आग्रह किया. कुलेबा ने जी-7 के देशों से यह भी अनुरोध किया कि वह रूस पर दबाव बनाने के लिए प्रतिबंधों को और बढ़ाएं.

यूक्रेन के विदेश मंत्री ने यूक्रेन में पुनर्निर्माण के लिए रूस की संपत्तियों को जब्त करने के कनाडा के कदम का अनुसरण करने का भी अनुरोध किया. कुलेबा ने कहा कि उनका देश अनाज अपूर्ति को बाधित नहीं करने और युद्ध के राजनीतिक समाधान को लेकर रूस से कूटनीतिक बातचीत का इच्छुक रहा है, लेकिन हम मॉस्को की किसी चेतावनी को स्वीकार नहीं करेंगे. विदेश मंत्री कुलेबा ने कहा कि यूक्रेनी सरकार को रूस से किसी तरह की सरकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली है, जो बात की बजाय युद्ध को प्राथमिकता देता है.

Similar Posts