Relationship: पार्टनर का स्ट्रेस कम करने के लिए कुछ इस तरह घर के कामों में करें मदद

घर के काम इतने ज्यादा होते हैं कि कभी-कभी ये स्ट्रेस ( Stress ) का कारण बन जाते हैं. ज्यादातर मामलों में पति के ड्यूटी पर जाने के बाद घर के अधिकतर काम महिला को ही संभालने पड़ते हैं. इसमें कपड़ों को धोना, बच्चों को संभालना, घर की सफाई ( Home cleaning ) व अन्य काम शामिल होते हैं. माता-पिता बनने के बाद कपल की जिम्मेदारियां दोगुनी हो जाती हैं. कुछ सिचुएशन में किसी एक पार्टनर पर काम का अधिक बोझ हो जाता है, जिसकी वजह से वह थका हुआ भी महसूस करने लगता है. काम का प्रेशर पुरुष या महिला को इस कदर परेशान करता है कि वे अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं. इस कारण हस्बैंड और वाइफ ( Husband wife fight ) के बीच झगड़े भी होने लगते हैं. इन झगड़ों की वजह से हालात ऐसे हो जाते हैं कि कपल के बीच दूरियां तक आने लगती हैं. वह एक ही घर में साथ होकर भी साथ नहीं होते.

अगर आप अपने रिश्ते को सही तरीके से चलाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको घर के कामों में थोड़ी सी हेल्प करनी चाहिए. इसके लिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके पार्टनर का स्ट्रेस काफी हद तक कम कर सकते हैं.

किचन में करें मदद

घर के कामों में छोटी सी मदद करके आप अपने पार्टनर को रिलैक्स फील करवा सकते हैं. इसकी शुरुआत आपको किचन से करनी है, क्योंकि यहां अगर काम ज्यादा है, तो ये सिरदर्दी भरा हो सकता है. आप छोटे-छोटे काम जैसे सब्जी काटना, सब्जी को धोना, फलों को धोकर फ्रिज में रखना को करके पार्टनर की मदद कर सकते हैं. इसके अलावा खत्म हुए राशन को डिब्बों में भरना भी काफी हेल्पफुल हो सकता है. ये काम भले ही छोटे हो, लेकिन इन्हें करना किसी मुसीबत से कम नहीं है.

साफ सफाई

घर की साफ-सफाई करने के बाद थका हुआ महसूस कर सकता है. आप इसमें भी छोटे-छोटे काम करके उसकी मदद कर सकते हैं. भले ही आपको खाना बनाना नहीं आता हो, लेकिन साफ-सफाई करने के लिए किसी हुनर की जरूरत नहीं है और इसी कारण इसे करके आप पार्टनर की मदद कर सकते हैं. साफ-सफाई के दौरान बिस्तरों को तय लगाना या फिर टेबल साफ करना ये काम आप कर सकते हैं.

बच्चों की केयर

आप घर के कामों में मदद नहीं कर सकते हैं, तो ऐसे में बच्चों की तरफ से पार्टनर को फ्री कर दें. जब आपका पार्टनर घर के कामों को निपटा रहा हो, उस दौरान आप बच्चों की जिम्मेदारी संभाल लें. ये कदम पार्टनर की मदद तो करेगा, साथ ही वह अच्छा भी महसूस करेगा या करेगी. अगर आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है, तो घर के कामों में आप लोग उसकी मदद भी ले सकते हैं.

Similar Posts