Rajasthan: शगुन लेकर गए लड़की के पिता के साथ गाली गलौच…फेंके पत्थर, लड़के वालों ने कहा- दहेज का सामान कचरा है

Marriage 2

राजस्थान के भरतपुर (bharatpur) में शादी से पहले लड़का और लड़के वालों के बीच बड़ा बवाल हो गया. 21 अप्रैल को होने वाली एक शादी से पहले बेटी के लगन का शगुन लेकर लड़के के घर पहुंचे पिता (bride father) को घर में घुसने से मना कर दिया गया. लड़के वालों ने कहा कि दहेज में जो सामान दिया गया है वह कचरा है और हमारे किसी काम का नहीं है. वहीं लड़की के पिता का कहना है कि उन्होंने 10 दिन पहले ही दहेज का सारा सामान लड़के के घर (groom family) पहुंचा दिया था. अब दोनों की शादी के बीच दहेज (dowery in marriage) को लेकर अडंगा लग गया है और लड़की के पिता ने लड़का पक्ष के खिलाफ थाने में शिकायत की है. दरअसल कृषि अनुसंधान विभाग भरतपुर के सरकारी क्वार्टर में रहने वाले गोविंद प्रसाद ने अपनी बेटी नेहा की शादी भरतपुर के ही ब्रज नगर में रहने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर सोनवीर से तय की थी लेकिन शादी से ठीक पहले लड़के वालों ने दहेज में कमी बताकर शगुन ठुकरा दिया.

शादी से पहले सॉफ्टवेयर इंजीनियर सोनवीर और कॉमर्स में मास्टर्स पढ़ी नेहा रिश्ते से खुश दिखाई दिए और दोनों ने उदयपुर और राजस्थान की कई लोकेशन पर प्री-वेडिंग शूट भी करवाया. वहीं शादी से दोनों के परिवार भी काफी खुश थे.

10 दिन पहले लड़की वालों ने दिया दहेज

मिलाी जानकारी के मुताबिक 10 अप्रैल को नेहा की शादी के लिए पिता ने लड़के वालों के यहां दहेज का सामान पहुंचा दिया था. लड़की वालों ने दहेज में एसी, कूलर, फ्रिज, टीवी वाशिंग मशीन, ड्रेसिंग टेबल, डबल बेड सहित कई तरह के उपहार दिए थे और इधर लड़की वालों के यहां शादी के कार्ड छप गए थे और आगे की तैयारियां शुरू हो गई थी. वहीं शादी से एक दिन पहले जब लड़की के पिता और कुछ रिश्तेदार लड़के वालों के घर शगुन लेकर गए तो उन्होंने दरवाजा तक नहीं खोला.

लड़की के पिता गोविंद प्रसाद ने आरोप लगाया है कि लड़के वालों ने दरवाजा नहीं खोला और गाली गलौच करने के बाद शगुन वापस ले जाने को बोल दिया. पिता का यह भी आरोप है कि घर के अंदर से पत्थर भी फेंके गए और कहा गया कि दहेज कम है और सामान अच्छा नहीं दिया, अच्छा दहेज दो.

पिता ने बताया कि लड़के वालों की तरफ से कहा गया कि हमारे हिसाब से ठीक दहेज नहीं दिय, सारा कचरा सामान दिया है. वहीं लड़की के पिता ने कहा कि शादी से दो दिन पहले इस तरह की मांग करना गलत है लेकिन उन्होंने बेइज्जत करके वहां से निकाल दिया.

पुलिस तक पहुंचा पूरा मामला

अब लड़की के पिता मामले की शिकायत लेकर मथुरा गेट थाने पहुंच गए हैं जहां से पीड़ित पक्ष को महिला थाना भेजा गया. बता दें कि लड़का सोनवीर पुणे में एक कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम करता है वहीं उसके पिता सूरत में कपड़ा मिल में अच्छी पोस्ट पर नौकरी करते हैं. अब इस मामले में पुलिस आगे अपनी कार्रवाई कर रही है.

Similar Posts