Railway Recruitment news in Hindi: खुशखबरी! रेलवे में बंपर भर्ती, हर साल 1.5 लाख पदों पर सरकारी नौकरी के लिए आएगी वैकेंसी

Railway

Indian Railways Vacancy: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अगले डेढ़ साल के अंदर 10 लाख भर्ती के निर्देश के बाद रेलवे ने भी एक साल में करीब डेढ़ लाख भर्ती (Sarkari Naukri) करने का प्लान तैयार किया है. गृह मंत्रालय ने भी खाली पड़े पदों को भरने की तैयारी शुरू कर दी है. इस बारे में गृहमंत्री अमित शाह ने सुबह ही ट्वीट कर वैकेंसी भरने की कार्रवाई तेज करने की बात कही. अब रेलवे की बात करें तो मंत्रालय सूत्रों मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे देश का सबसे बड़ा नौकरी देने वाला विभाग बना हुआ है.

रेलवे मंत्रालय (Indian Railways) में नए-नए सेगमेंट जुड़ने और बड़े-बड़े प्रोजेक्ट पर काम होने के कारण यहां अब कुल 14.5 लाख पोस्ट हैं. इसमें तकरीबन 3 लाख पोस्ट खाली पड़ी हैं. जबकि 72000 पद खत्म भी किए गए हैं. बहरहाल पीएमओ के निर्देश के बाद रेल मंत्रालय अगले साल यानि 2023 के जून जुलाई तक 1 लाख 48 हजार 463 पोस्ट को भरेगा और 2024 के मध्य तक तीन लाख के करीब पद भरे जाने की उम्मीद है.

अब रेलवे में नौकरियों के लिए दरवाजे खुल जाएंगे

भारतीय रेलवे में सबसे अधिक कर्मचारी और अधिकारी हैं. इसमें तकरीबन 19 तरह के पद नियुक्तियां होती रही है. 1917 के आंकड़े मुताबिक 13 लाख से अधिक कर्मचारी और अधिकारी रेलवे में कार्यरत थे. रेलवे की समीक्षा के बाद पिछले साल सभी रेलवे जोन्स के प्रस्ताव से 88 हजार पद समाप्त करने को कहा गया था. इस पर अमल करते हुए रेलवे ने तकरीबन 72 हजार पद समाप्त किए थे. इसके बाद रेलवे में नई तकनीकी आधार पर वैकेंसी निकलने लगी.

रेलवे में जल्द शुरू होगी भर्ती

रेलवे में एक बार 1,03,800 पदों के लिए वैकेंसी आ चुकी है. अब 50 हजार पदों के लिए वैकेंसी आ रही है. यानी रेलवे के मोडिफिकेशन के मुताबिक नए पदों के लिए नियुक्ति पर काम चल रहा है. नतीजा यह रहा कि अब तक एक लाख से अधिक पद नए प्रोजेक्ट के लिए सामने आ रहे हैं. इसमें रेलवे के पीएसयू, बुलैट ट्रेन, फ्रेट कोरिडोर सहित नई-नई ट्रेन्स के लिए भी नए प्रोफेशनल्स की डिमांड बढ़ी है, जो कि रेलवे जल्दी ही भर्ती करेगा.

यहां गौर करने वाल बात ये है कि 2014 से लेकर अब तक इस साल की बात जाए तो अभी तक सालाना 43 हजार 678 पदों को औसतन भरा जाता था. इसके लिए सभी जोन के आरआरबी के जरिए भर्ती की जा रही थी, यानी अब रेलवे एक ही जगह से चार गुना अधिक भर्ती करेगा. रेलवे में भर्ती के लिए 1 लाख 40 हजार नौकरियों के लिए 1 करोड़ 25 लाख के आसपास आवेदन रेलवे के पास आए थे .

Similar Posts