PM मोदी का नेपाल दौरा: 16 मई को लुम्बिनी जाएंगे प्रधानमंत्री, नेक्टिविटी प्रोजेक्ट्स सहित द्विपक्षीय मुद्दों पर नेपाली समकक्ष से करेंगे चर्चा

Pm Narendra Modi Bahadur Deuba Pti

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर नेपाल के लुम्बिनी जाएंगे. इसे लेकर तैयारियां अपने जोरों पर हैं. प्रधानमंत्री के नेपाल दौरे को लेकर जानकारी देते हुए विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा, ‘भारत-नेपाल संबंधों (India-Nepal Relations) का संपूर्ण दायरा व्यापक है. दोनों नेताओं के बीच बातचीत वहीं से शुरू होगी, जहां उन्हें पिछले महीने छोड़ा गया था.वे कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट्स, जलविद्युत सहयोग सहित द्विपक्षीय व्यवस्था के सभी पहलुओं पर चर्चा करेंगे.’ साल 2014 के बाद प्रधानमंत्री मोदी की यह पांचवी नेपाल (Narendra Modi Nepal Visit) यात्रा होने वाली है.

बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर लुम्बिनी की यात्रा को लेकर विदेश सचिव ने कहा, ‘2014 में पदभार संभालने के बाद से यह पीएम मोदी की पांचवीं नेपाल यात्रा होगी, लेकिन वह पहली बार लुम्बिनी की यात्रा पर जाएंगे. लुम्बिनी में प्रधानमंत्री मायादेवी मंदिर जाएंगे और पूजा अर्चना करेंगे.’ विदेश सचिव ने कहा, ‘पंचेश्वर परियोजना पर चर्चा चल रही है और परियोजना तेजी से आगे बढ़ेगी. नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की भारत यात्रा के दौरान इस बात पर सहमति बनी थी कि दोनों पक्ष विशेषज्ञता का सम्मान करेंगे और इसे तेजी से आगे बढ़ाएंगे.’ दरअसल, विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी नेपाल के अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर 16 मई को लुम्बिनी जाएंगे.

राष्ट्रपति के कैरिबियाई देशों की यात्रा को लेकर भी दी गई जानकारी

वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 15 मई से दो कैरिबियाई देशों जमैका और सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइन्स (एसवीजी) के एक सप्ताह के दौरे पर रहेंगे. इसे लेकर जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने कहा, ‘जहां तक सड़क का नाम बदलने की बात है, तो इस बारे में ज्यादा कुछ कहने के लिए नहीं है. मुझे लगता है कि ये उनकी सद्भावना का प्रतीक है. जमैका अपने यहां की सड़कों में से एक का नाम भारत के किसी प्रसिद्ध व्यक्ति के नाम पर रखना चाहता था और डॉ अंबेडकर का नाम इसके लिए फिट बैठता है.’ दरअसल, जमैका ने अपने यहां पर एक सड़क का नाम प्रसिद्ध भारतीय व्यक्ति के नाम पर रखने का ऐलान किया था.

विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने कहा, ‘राष्ट्रपति कोविंद 15 से 21 मई तक जमैका और सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइन्स की राजकीय यात्रा करेंगे. यह इन 2 देशों के लिए भारत के प्रमुख की पहली यात्रा होगी, जो छोटे द्वीप विकासशील देशों और कैरिकॉम के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है.’ उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रपति इस महीने की 18 से 21 तक सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइन्स (एसवीजी) की राजकीय यात्रा भी करेंगे और अपने समकक्ष गवर्नर-जनरल सुसान डौगन के साथ चर्चा करेंगे. वह पीएम डॉ राल्फ गोंजाल्विस से भी मुलाकात करेंगे. वह एसवीजी की संसद को भी संबोधित करेंगे. राष्ट्रपति एसवीजी के क्रिकेट संघ के ढांचे के तहत भारतीय क्रिकेटरों को क्रिकेट किट सौंपेंगे.’

Similar Posts