Peanuts Benefits: वजन कम करने के साथ और भी बहुत फायदे देता है शेंगदाना, जाने सेवन करने विधि

News, New Delhi पोहा, साबूदाने की खिचड़ी और भी कई दूसरी डिशेज़ का स्वाद बढ़ाने के लिए ऊपर से डाली जाने मूंगफली (शेंगदाना) बहुत ही बेहतरीन फूड आइटम है।

 जिसमें प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा शामिल होती है। इसके साथ ही इसमें हेल्दी फैट मौजूद होता है जो वजन कम करने में मददगार होता है। डायबिटीज़, हार्ट प्रॉब्लम्स, कैंसर और अल्जाइमर जैसी कई बीमारियों की संभावनाओं को मूंगफली के सेवन से कम किया जा सकता है।

 तो इसे सुपरफूड कहना गलत नहीं होगा। मराठी में मूंगफली को शेंगदाने के नाम से जाना जाता है। आइए विस्तार से जानते हैं शेंगदाना के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में…

 
 कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद

शेंगदाना, मोनोसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को काफी हद तक कम कर सकते हैं। वहीं इससे गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। तो इसे आप डिशेज़ में डालकर खाने के अलावा इवनिंग स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं।

 

हार्ट को रखता है हेल्दी

मूंगफली में मौजूद मैग्नीशियम, फाइबर, पोटैशियम, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्लांट प्रोटीन और कई बायोएक्टिव तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं जिससे हार्ट हेल्दी रहता है।

इसके साथ ही मूंगफली में रेस्वेराट्रोल नामक एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो कॉर्डियोवेस्कुलर बीमारियों के खतरे को काफी हद तक कम कर सकता है।

 स्किन के लिए वरदान

खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से बॉडी के अंदर गंदगी जमा होने लगती है जिसका असर सबसे पहले हमारी त्वचा पर नजर आता है। तो इसे दूर करने के लिए मूंगफली का सेवन फायदेमंद रहेगा।

इसमें अर्जिनाइन नामक एमिनो एसिड शामिल होता है जो स्किन को हेल्दी रखने का काम करता है।

वजन घटाने में मददगार

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि शेंगदाना फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है जिसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। जल्दी भूख नहीं लगती। जिससे ओवरइटिंग और बेवजह स्नैकिंग की आदत से बचा जा सकता है क्योंकि यही चीज़ें वजन बढ़ाने का काम करती हैं।

डायबिटीज़ में कारगर

डायबिटीज़ में शेंगदाना खाना इसलिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें फाइबर के साथ मैग्नीशियम और हेल्दी ऑयल्स मौजूद होते हैं जो ब्लड ग्लूकोज को कंट्रोल में रखते हैं।

भारत में डायबिटीज़ महामारी बन चुकी है। तो अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो डाइट पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। जिसके लिए आपको अपने डाइट में शेंगदाने को खासतौर से शामिल करना चाहिए।

 

Similar Posts