OMG! स्पेस स्टेशन में आती है अजीब सी गंध, अंतरिक्ष यात्री ने बताई इसके पीछे की हैरान करने वाली वजह

Astronaut

अंतरिक्ष हमेशा से इंसानों के लिए कौतूहल का विषय रहा है. एक समय था जब लोग सोचा करते थे कि काश कोई ऐसा रास्ता होता, जिससे वो अंतरिक्ष में जा सकें और चांद-तारों को एकदम नजदीक से देख सकें, लेकिन अब तो विज्ञान ने इतनी तरक्की कर ली है कि लोग आराम से अंतरिक्ष में जा सकते हैं. अंतरिक्ष के अनंत रहस्यों को जानने के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) भी बनाया गया है, जहां अंतरिक्ष यात्रियों का घर भी कहा जाता है. अंतरिक्ष यात्री (Astronaut) यही रहकर अंतरिक्ष के रहस्यों का पता लगाते हैं. हालांकि आम आदमी के लिए यह अभी भी उतना ही कौतूहल का विषय है, जितना कि पहले था. लोग अंतरिक्ष यात्रियों के बारे में तरह-तरह की बातें जानने की कोशिश करते हैं कि वो अंतरिक्ष में कैसे रहते हैं, कैसे खाना खाते हैं, वगैरह-वगैरह. अंतरिक्ष यात्री समय-समय पर इसके बारे में बताते भी हैं.

वैसे तो अंतरिक्ष में यात्रियों की सुविधाएं का खास ध्यान रखा जाता है, लेकिन इसके बावजूद कई तरह की समस्याएं अक्सर बनी ही रहती हैं. ऐसी ही एक समस्या के बारे में अंतरिक्ष से लौटे एक यात्री ने बताया, जिसे जानकर लोग हैरान भी हुए और उनकी हंसी भी छूट गई. दरअसल, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में एक अच्छा खासा वक्त गुजारने के बाद धरती पर लौटे एक अंतरिक्ष यात्री ने इस बात का खुलासा किया है कि ऑर्बिट में अंतरिक्ष यात्री गैस ज्यादा पास करते हैं, इसीलिए स्पेस स्टेशन में भयंकर बदबू आती रहती है.

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, टिम पीक नाम के एक अंतिरक्ष यात्री ने यह हैरान करने वाली बात बताई है. उन्होंने साल 2016 में स्पेस स्टेशन पर 186 दिन बिताया था. एक पॉडकास्ट के दौरान टिम पीक से यह सवाल भी पूछा गया था कि हेलमेट पहनने के बाद अगर अंतरिक्ष में डकार आए तो कैसा महसूस होता है?

इसके जवाब में उन्होंने कहा था कि असल में अंतरिक्ष में डकार आती ही नहीं है, क्योंकि जब हम खाना खाते हैं तो शरीर उसे पचाने की प्रक्रिया में लग जाता है और इस दौरान शरीर में गैस का उत्पादन होता है और वो सिर्फ एक ही रास्ते से शरीर से बाहर निकलता है, जब इंसान गैस पास करता है. टिम ने बताया कि इस गैस की वजह से ही स्पेस स्टेशन में अजीब सी गंध आती है.

Similar Posts