OMG! पेड़ पर मीटिंग, दफ्तर में चिड़ियाघर वाला फील…ये है दुनिया का सबसे ‘अजीबोगरीब’ ऑफिस!

Moneypenny office

यूं तो दुनिया में लाखों कंपनियां हैं, लेकिन जब भी अच्छे दफ्तरों की बात होती है तो उसमें गूगल और माइक्रोसॉफ्ट का नाम सबसे पहले आता है. यहां मिलने वाली सुविधाएं, ऑफिस का कल्चर और सैलरी आदि लोगों का मन मोह लेती हैं. ऐसे ऑफिस में काम करने के बाद बहुत कम ही लोग ऐसे होते हैं, जो छोड़कर दूसरी कंपनियों में जाते हैं. पर आजकल ब्रिटेन के एक ऑफिस की चर्चा दुनियाभर में खूब हो रही है, जहां का कल्चर और सुविधाएं लोगों को हैरान कर रही हैं. इस ऑफिस की सबसे अजीबोगरीबबात ये है कि यहां पेड़ पर मीटिंग होती है. और तो और इस ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों को चिड़ियाघर वाली फीलिंग आती है. शायद ही आपने पहले कभी इस तरह के ऑफिस के बारे में सुना या देखा होगा. इसे दुनिया का सबसे ‘अजीबोगरीब‘ ऑफिस ((Weird Office) कहें तो बिल्कुल भी गलत नहीं होगा.

ये दफ्तर मनीपेनी (Moneypenny) नाम की कंपनी का है, जो वेल्स के Wrexham में स्थित है. ये ऑफिस अपनी बहुत सारी खासियतों की वजह से जाना जाता है, जिसमें कर्मचारियों को पार्टी देना, मुफ्त में नाश्ता और फ्री में जिम आदि शामिल हैं. इतना ही नहीं, ऑफिस में अपने ही बैठने की जगह डिजाइन करने के बदले कर्मचारियों को पैसे भी मिलते हैं.

10 एकड़ में बना है ऑफिस

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, कुल 10 एकड़ में बने हुए इस ऑफिस में करीब 900 कर्मचारी काम करते हैं और उनके मनोरंजन का ध्यान रखते हुए ऑफिस के अंदर ही पब भी बनाया गया है और आराम करने की जगह भी दी गई है. इसके अलावा ऑफिस के अंदर नकली चिड़ियाघर भी बनाया गया है. जिराफ और भेड़ों के बीच से गुजरते हुए ऐसा लगता है जैसे ये ऑफिस नहीं बल्कि कोई चिड़ियाघर हो.

ट्री हाउस में होती है मीटिंग

वैसे आमतौर पर तो सभी दफ्तरों में मीटिंग्स के लिए कॉन्फ्रेंस हॉल बनाए जाते हैं, लेकिन इस ऑफिस में ऐसा कुछ भी नहीं है. आपको जानकर हैरानी होगी यहां 20 फीट की ऊंचाई पर बने एक ट्री हाउस में बैठकर लोग मीटिंग करते हैं. इतना ही नहीं, ऑफिस के अंदर गेम जोन भी बनाए गए हैं, जहां कर्मचारी आराम से टेबल फुटबॉल और पूल टेबल जैसे खेल खेल सकते हैं.

Similar Posts