NIA Raid: देवबंद के मदरसे में एनआईए का छापा, रोहिंग्या छात्र को लिया हिरासत में

Nia

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के देवबंद (Deoband ) के एक मदरसे में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम ने बुधवार को छापा मारा. इस छापे में एनआईए ने एक रोहिंग्या छात्र (Rohingya student) को हिरासत में लिया गया. जानकारी के मुताबिक छात्र काफी दिनों से सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर था और उसकी गतिविधियां संदेहास्पद थी. जिसके बाद टीम ने छात्रा को कोर्ट में पेश किया और अपने साथ ले गई. इस मामले में जिला पुलिस का कहना है कि छात्र एनआईए (NIA) द्वारा की जा रही जांच के एक मामले में वांछित था.

जानकारी के मुताबिक बुधवार दोपहर एनआईए की टीम देवबंद-मुजफ्फरनगर स्टेट हाईवे पर स्थित मदरसे में पहुंची और टीम ने मदरसे में छठी कक्षा में पढ़ने वाले रोहिंग्या शरणार्थी छात्र मुजीबुल्लाह (19) पुत्र हबीबुल्लाह को हिरासत में लिया है. बताया जा रहा है कि छात्र सोविता फरिका स्टेट अराकान म्यांमार का रहने वाला है और देवबंद में रहकर इस्लामिक शिक्षा ले रहा था. छात्र को हिरासत में लेकर टीम देबवंद कोर्ट पहुंची और उसे कोर्ट में पेश किया. कोर्ट के आदेश पर टीम छात्र को पूछताछ के लिए साथ ले गई. इस मामले में जिले के एसपी (ग्रामीण) सूरज राय का कहना है कि एनआईए की टीम ने देवबंद से मदरसे के एक छात्र को अपनी हिरासत में लिया था और ये छात्र एनआईए द्वारा जांच किए जा रहे एक मामले में वांछित था.

किराये पर रह रहा था छात्र

पुलिस ने बताया कि रोहिंग्या छात्र मोहल्ला महल में किराए के कमरे में रह रहा था और एनआईए की टीम ने वहां पहुंचकर भी जांच की. एनआईए द्वारा कथित तौर पर हिरासत में लिए गए छात्र के पास शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त कार्यालय द्वारा जारी एक कार्ड भी मिला है. बताया जा रहा है कि छात्र को लेकर वहां पर कुछ लोगों से एनआईए ने पूछताछ भी की थी.

मुंबई एटीएस की टीम देवबंद पहुंची

देवबंद में बुधवार को महाराष्ट्र पुलिस संदिग्ध आतंकी इनामुलहक से पूछताछ के बाद देवबंद पहुंची. पुलिस ने बताया कि एटीएस की टीम ने उस जगह की तलाशी ली जहां वह रह रहा था और उसके घर का नक्शा तैयार किया गया. जानकारी के मुताबिक देवबंद में नाम बदलकर फर्जी दस्तावेजों के जरिए रह रहे नजमुलहक को यूपी एटीएस की टीम ने 14 मार्च को देश विरोधी गतिविधियों के आरोप में गिरफ्तार किया था. इसके बाद महाराष्ट्र एटीएस ने मुंबई में पकड़े गए पुणे से गिरफ्तार जुनैद से पूछताछ के बाद 13 जून को इनामुलहक को ट्रांजिट रिमांड पर लिया था.

Similar Posts